Breaking News

इंटरनेशनल कोर्ट का फैसला: जाधव मामले में PAK नहीं मानेगा

International Court, ICJ, Kulbhushan Jadhav, India, Pakistan, Media

इस्लामाबाद: पाकिस्तान इंडियन सिटिजन कुलभूषण जाधव (46) के मामले में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) का फैसला मानने से इनकार कर सकता है। पाक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। आईसीजे ने कथित जासूसी के मामले में पाक की मिलिट्री कोर्ट द्वारा जाधव को सुनाई गई फांसी की सजा पर रोक लगा रखी है। इस मामले में आईसीजे 15 मई को सुनवाई करेगा।

भारत ने ICJ में क्या की है अपील?

– इंटरनेशनल कोर्ट में भारत की तरफ से सीनियर एडवोकेट हरीश साल्वे ने 8 मई को पिटीशन दायर की थी। भारत ने यह मांग की थी कि भारत के पक्ष की मेरिट जांचने से पहले जाधव की फांसी पर रोक लगाई जाए। भारत ने 4 मांग की थी।

पाक ने गिरफ्तारी की जानकारी भी नहीं दी

– भारत का यह भी कहना है कि पाक ने जाधव की गिरफ्तारी के बाद लंबे समय तक भारत को इसकी जानकारी नहीं दी। इतना ही नहीं, पाकिस्तान ने जाधव के अधिकारों से उन्हें वंचित भी रखा। भारत की कई बार अपील के बावजूद उसे जाधव तक राजनयिक पहुंच की इजाजत नहीं दी गई, जो उनका अधिकार है। भारत ने पाक को जाधव की मां की अपील भी सौंप दी है।

ICJ में सुनवाई का लाइव ब्रॉडकास्ट होगा

जाधव को सुनाई गई मौत की सजा पर रोक लगाने के लिए भारत की ओर से आईसीजे में दायर पिटीशन पर सुनवाई का लाइव ब्रॉडकास्ट होगा। यूएन के भारत स्थित इन्फॉर्मेशन सेंटर की तरफ से जारी बयान में यह जानकारी दी गई है।

इसके मुताबिक, 15 मई को नीदरलैंड के हेग में आईसीजे के हेडक्वार्टर में जाधव की फांसी की सजा को रोकने संबंधी मामले में सुनवाई को यूएन के वेब टीवी पर लाइव ब्रॉडकास्ट किया जाएगा, इसे आईसीजे की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी ब्रॉडकास्ट किया जाएगा।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top