खेल

इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट : प्रणय और श्रीकांत सेमीफाइनल में

Badminton Tournament, Semifinals, Kidambi Srikanth, Prannoy Kumar

जकार्ता (एजेंसी)। भारत के एच एस प्रणय ने उलटफेर का सिलसिला जारी रखते हुए शुक्रवार को आठवीं सीड चीन के चेन लोंग को 21-18, 16-21, 21-19 से शिकस्त देकर इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। प्रणय के साथ किदाम्बी श्रीकांत भी सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। श्रीकांत ने चीनी ताइपे के जू वेई वांग को 21-15, 21-14 से पराजित किया। प्रणय ने अपना मुकाबला एक घंटे 15 मिनट के संघर्ष में जीता जबकि श्रीकांत ने अपना मैच मात्र 37 मिनट में निपटा दिया।

गैर वरीय प्रणय ने पिछले राउंड में विश्व रैंकिंग में तीसरे नंबर के खिलाड़ी और शीर्ष वरीय मलेशिया के ली चोंग वेई को धूल चटाई थी और क्वार्टरफाइनल में उन्होंने आठवीं रैंकिंग के चेन लोंग का शिकार कर लिया। विश्व रैंकिंग में 25वें नंबर के खिलाड़ी प्रणय का इससे पहले चेन लोंग के खिलाफ 0-3 का रिकार्ड था लेकिन अब उन्होंने इस दिग्गज चीनी खिलाड़ी के खिलाफ करियर की पहली जीत हासिल कर ली। प्रणय ने इस तरह लगातार दूसरे मैच में अपने से ऊंची रैंकिंग के खिलाड़ी को शिकस्त दी और अपने करियर की एक और बड़ी जीत हासिल कर ली। विश्व रैंकिंग में 22वें नंबर के श्रीकांत का 19वीं रैंकिंग के वांग के खिलाफ दो साल बाद जाकर मुकाबला हुआ।

ढाई साल के बाद  यह पहला मुकाबला होगा

श्रीकांत ने 2015 में चीनी ताइपे टूर्नामेंट में वांग को हराया था और यहां भी उन्होंने लगातार गेमों में वांग को शिकस्त दी। श्रीकांत के जबरदस्त गेम के सामने वांग पूरे मैच में कोई चुनौती पेश नहीं कर सके। श्रीकांत ने पहले गेम में लगातार छह अंक लेकर 6-0 की बढ़त बनाई और अपनी बढ़त को धीरे-धीरे आगे बढ़ाते हुए पहला गेम 21-15 पर समाप्त कर दिया। दूसरे गेम में हालांकि वांग 3-0 और 5-2 से आगे हुए लेकिन श्रीकांत ने लगातार पांच अंक लेकर 7-5 की बढ़त बनाई और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा।

भारतीय खिलाड़ी 12-11 के स्कोर पर लगातार छह अंक लेकर 18-11 से आगे हो गए। उन्होंने यह गेम 21-14 से समाप्त करते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली। श्रीकांत का सेमीफाइनल में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी और दूसरी सीड कोरिया के सोन वान हो से मुकाबला होगा। श्रीकांत का सोन वान के खिलाफ 2-4 का करियर रिकार्ड है। दोनों खिलाड़ियों के बीच लगभग ढाई साल के अंतराल के बाद जाकर यह पहला मुकाबला होगा।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top