खेल

भारत 172 पर ढेर, श्रीलंका मजबूत

India, Sri Lanka, Kolkata, Test Match, Sports, Cricket

टीम इंडिया की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने खेली
एकमात्र अर्धशतकीय पारी

  • लकमल ने चार और गमागे ने झटके 2 विकेट
  • मेहमान टीम ने पहली पारी में चार विकेट पर गंवाकर बनाए 165 रन
  • श्रीलंका भारत के स्कोर से सात रन पीछे, भुवनेश्वर और उमेश यादव ने झटके 2-2 विकेट

कोलकाता (एजेंसी)। श्रीलंका ने सुरंगा लकमल (26 रन पर चार विकेट) और लाहिरु गमागे (59 रन पर दो विकेट) की जबरदस्त गेंदबाजी से विश्व की नंबर एक टीम भारत को ईडन गार्डन में पहले टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को 172 रन के मामूली स्कोर पर ढेर करने के बाद अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 165 रन बना लिए हैं।

भारत में अपनी पहली जीत की तलाश में लगे श्रीलंका ने इस तरह पहले टेस्ट में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। श्रीलंका अभी भारत के स्कोर से सात रन पीछे हैं। श्रीलंकाई पारी में लाहिरु तिरिमाने ने 51 और पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 52 रन की शानदार पारी खेली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 99 रन जोड़े। तेज गेंदबाज उमेश यादव ने इन दोनों अर्धशतकधारी बल्लेबाजी को लगातार दो ओवरों में आउट कर भारत को मुकाबले में कुछ हद तक वापस ला दिया।

वरना एक समय श्रीलंका दो विकेट पर 133 रन के साथ बेहद मजबूत स्थिति में नजर आ रहा था। इससे पहले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने श्रीलंका के 34 रन तक उसके दोनों ओपनरों को पवेलियन भेजा। स्टंप्स के समय कप्तान दिनेश चांडीमल 13 और विकेटकीपर निरोशन डिकवेला 14 रन बनाकर क्रीज पर थे। इससे पहले भारत ने कल के पांच विकेट पर 74 रन से आगे खेलना शुरु किया और उसने निचले क्रम के बल्लेबाजों के महत्वपूर्ण योगदान से 172 रन का लड़ने लायक स्कोर बनाया। वर्षा और खराब रोशनी से प्रभावित इस मैच में भारतीय टीम की खराब बल्लेबाजी में एकमात्र चेतेश्वर पुजारा 52 रन की अर्धशतकीय पारी खेलने में सफल रहे।

श्रीलंकाई टीम की ओर से लकमल सबसे सफल रहे जिन्होंने 19 ओवर में 1.36 के इकोनोमी रेट से केवल 26 रन देकर भारत के अह्म चार विकेट निकाले। गमागे ने 59 रन देकर दो विकेट, दसुन शनाका ने 36 रन देकर दो विकेट और परेरा ने 19 रन देकर भारत के दो विकेट लिए। मैच के पिछले दो दिन बारिश से प्रभावित रहने के बाद तीसरे दिन ईडन में धूप खिली रही लेकिन टीम इंडिया के बल्लेबाजों की खराब स्थिति पर इससे कोई असर नहीं हुआ। भारत ने कल के 74 रन पर पांच विकेट से पारी को आगे बढ़ाया।

उस समय चेतेश्वर पुजारा (47) और रिद्धिमान साहा (06) रन बनाकर क्रीज पर थे और उम्मीद थी कि निचले क्रम के बल्लेबाज बोर्ड पर संतोषजनक रन जोड़ लेंगे। लेकिन श्रीलंकाई गेंदबाजों ने घास वाली पिच पर तेजी का फायदा उठाते हुए शेष बल्लेबाजों को 93 रन के भीतर आउट कर दिया। धूप निकलने के साथ दोनों बल्लेबाज क्रीज पर टिककर रन बटोरने का अच्छा प्रयास कर रहे थे लेकिन परेरा ने जडेजा को पगबाधा कर इस साझेदारी पर ब्रेक ही नहीं लगाया बल्कि सातवां अहम विकेट भी निकाल दिया।

यह गेंद जडेजा के पैड पर टकराई। श्रीलंकाई खिलाड़ियों की अपील का अंपायर जोएल विल्सन पर कोई असर नहीं हुआ। श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने रिव्यू मांगा जिसमें साफ हुआ कि गेंद पहले पैड से टकराई थी और जडेजा को पवेलियन लौट जाना पड़ा। इसके बाद साहा भी फिर टिक नहीं सके और इसी ओवर में परेरा ने उन्हें एंजेलो मैथ्यूज के हाथों कैच कराते हुए पवेलियन भेज दिया। निचले क्रम के बल्लेबाज़ आठ विकेट से 128 रन के बाद स्कोर को फिर 172 तक ही ले जा सके।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top