Breaking News

21 वर्षों बाद भारत अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर

India, Ranking, Football, FIFA

 फीफा रैंकिंग में जबरदस्त छलांग

नई दिल्ली (एजेंसी)। भारतीय फुटबाल राष्ट्रीय टीम ने फरवरी 1996 के बाद अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर ली है और वह अंतरराष्ट्रीय फुटबाल महासंघ (फीफा) की ताज़ा जारी विश्व रैंकिंग में 96वें पायदान पर पहुंच गया है जबकि एएफसी सूची में वह 12वें स्थान पर है। फीफा ने वीरवार को अपनी जारी रैंकिंग में इसकी जानकारी दी। भारत की सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग अब तक 94 रही है जो उसने फरवरी 1996 में हासिल की थी और नवंबर 1999 में वह अपनी दूसरी सर्वश्रेष्ठ 99वीं रैंकिंग पर रहा था।

भारतीय फुटबाल टीम ने पिछले दो वर्षाें में फीफा रैंकिंग में जबरदस्त छलांग लगाई है और उसने अपनी स्थिति में इस दौरान 77 स्थानों का सुधार किया है। भारतीय टीम ने अपने पिछले 15 मैचों में से 13 में जीत हासिल की है और वह आठ मैचों से लगातार अपराजेय चल रहा है जिसमें भूटान के साथ उसका गैर आधिकारिक मैच भी शामिल है। स्टीफन कोंस्टैंटाइन के दूसरी बार फरवरी 2015 में राष्ट्रीय कोच का पद संभालने के समय भारत 171वें पायदान पर था लेकिन मार्च 2015 में उसकी रैंकिंग में और गिरावट आई और वह 173वें स्थान पर खिसक गया।

 ऊंचाई की तरफ बढ़ाया कदम

लेकिन इसके बाद भारत ने लगातार ऊंचाई की तरफ कदम बढ़ाया है। भारतीय फुटबाल को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाले कोच कोंस्टेनटाइन ने कहा कि जब मैंने टीम का कोच पद संभाला था तब हमारा लक्ष्य रैंकिंग में 100 के नीचे जाना था और हम अपने उस स्तर तक पहुंचने में कामयाब रहे हैं। मैं अपने खिलाड़ियों और एआईएफएफ के सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने मुझे मदद की। उन्होंने साथ ही कहा कि मौजूदा फीफा रैंकिंग का यह मतलब नहीं है कि हमने काफी कुछ हासिल कर लिया है।

एएफसी एशियन कप 2019 का क्वालीफिकेशन अब टीम के लिए सबसे अह्म है और यही प्राथमिकता है। भारत आठ वर्षाें में दूसरी बार एएफसी कप में हिस्सा लेने उतरेगा। आखिरी बार दोहा 2011 में भारत ने एशियन कप में हिस्सा लिया था।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top