Breaking News

भारत ने बढ़ाई सिक्किम और अरुणाचल में चीन बॉर्डर पर फौज

India, Enhances, Troop, Sikkim, Arunachal, Indian Army

नई दिल्ली: भारत ने चीन से सटे सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के 1400 किलोमीटर लंबे सिनो-इंडिया बॉर्डर पर सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है। सरकार के मुताबिक, देश की पूर्वी सरहद पर फौज के लिए अलर्ट लेवल बढ़ा दिया गया है।

यह घटनाक्रम ऐसे वक्त हुआ है जब बीते एक महीने से भी ज्यादा वक्त से डोकलाम को लेकर भारत का चीन के साथ विवाद चल रहा है। चीन लगातार भारत से पीछे हटने को कह रहा है, जबकि भारत का कहना है कि चीन हमारे इलाके में घुसपैठ कर रहा है। वहां भारत के 350 सैनिक जमे हुए हैं।

अगस्त-सितंबर में खतरा क्यों?

नम्रता के मुताबिक, उन्हीं के सेंटर फॉर चाइना एनालिसिस एंड स्ट्रैटजी के प्रेसिडेंट जयदेव रानडे ने एक साल पहले ही बता दिया था कि दोनों देशों के बीच जो तनाव है, उसे देखते हुए 2017 में अगस्त-सितंबर के बीच चीन भारत से टकराव बढ़ा सकता है।

वे कहती हैं- दरअसल, चीन की वेस्टर्न थिएटर कमांड बीते एक साल से भारत से लगे बॉर्डर पर नए कंस्ट्रक्शन्स कर रही है ताकि जरूरत पड़ने या विवाद बढ़ने पर जल्द से जल्द और पूरी ताकत से जवाब दिया जा सके। चीन से आई रिपोर्ट्स देखने पर पता चलता है कि टकराव का माहौल बीते सालभर से बनाया जा रहा है।

एक तरफ फॉरेन ट्रेड और डिप्लोमैटिक बातचीत के रास्ते खुले हैं, दूसरी तरफ PLA पहले से ज्यादा अग्रेसिवली रिएक्ट करते हुए घुसपैठ कर रही है। इंटरनेशनल लेवल पर भारत के लिए मुश्किलें खड़ी करना भी चीन के इसी प्लान का हिस्सा है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top