Breaking News

स्वाइन फ्लू का बढ़ा खतरा

Rajasthan, Swine Flu, Threat, Disease

Swine Flu | सावधान! बदलते मौसम में चिकित्सा विभाग हुआ अलर्ट

हनुमानगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। सर्दी के बाद एकदम गर्मी जैसे हालात और फिर बरसात के बाद मौसम में आए फिर से सर्दी जैसे बदलाव की वजह से Swine Flu का खतरा भी बढ़ गया है। हालांकि अभी जिले में स्वाइन फ्लू का कोई केस सामने नहीं आया है, लेकिन चिकित्सा विभाग के सभी प्रभारियों को अलर्ट कर दिया है। डॉक्टरों के मुताबिक तापमान में तेज उतार-चढ़ाव के साथ इस मौसम में स्वाइन फ्लू से सबसे अधिक खतरा है। ऐसे में चिकित्सा विभाग हरकत में है।

हाल ही में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में चिकित्सा अधिकारियों को स्वाइन फ्लू के संबंध में निर्देश दिए जा चुके हैं। सभी चिकित्सा अधिकारियों को पर्याप्त टेमी फ्लू दवा की व्यवस्था रखने को कहा गया है।

Swine Flu : चिकित्सा अधिकारियों को दिए निर्देश

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रीत मोहिन्दर सिंह ने तमाम चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आने वाले हर रोगी की स्क्रीनिंग की जाए। सीएमएचओ ने बताया कि जिले में फिलहाल Swine Flu का एक भी रोगी चिन्हित नहीं हुआ है, लेकिन प्रदेश के जोधपुर और अजमेर समेत अनेक शहरों में स्वायन फ्लू के रोगी मिलने के बाद हनुमानगढ़ में सतर्कता बरती जा रही है।

उन्होंने बताया कि Swine Flu का वायरस ज्यादा ठंडे और नमी वाले वातावरण में तेजी से फैलता है। कम समय में तापमान में बदलाव होना जैसे सर्दी और गर्मी या वातावरण में नमी की मौजूदगी इस तरह के संक्रमण को बढ़ावा देता है। नमी के कारण यह वायरस ज्यादा समय तक वातावरण में रह जाता है।

इस कारण ज्यादा लोगों के संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। सुबह हल्की ठंड महसूस होती है, जबकि दोपहर में तेज धूप निकल रही है, ऐसे में सर्द गर्म की स्थिति बनी हुई है। ऐसे मौसम के अनुकूल शरीर ढालने में दिक्कत होने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होने लगती है। सर्द-गर्म मौसम में सर्दी-जुकाम और सिर दर्द हो सकता है। विशेषकर बच्चे इससे अधिक पीड़ित हो सकते हैं।

ऐसे मरीज अस्पताल में पहुंच भी रहे हैं। ठंड बढ़ने पर धूल वातावरण में अधिक ऊपर नहीं उठ पाता। धूल कण नीचे हवा में तैरते रहने से एलर्जी होने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे माहौल में अस्थमा, ब्रोंकाइटिस आदि सांस की बीमारियां प्रभावी हो जाती हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top