Breaking News

लालू और चिदंबरम के आवासों पर आयकर विभाग की दबिश

Income Tax Department, Residences, Lalu Parsad Yadav, Minister P Chidambaram

मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और और गुरूग्राम में छापेमारी

गुरुग्राम/चेन्नई (एजेंसी)। केन्द्रीय जांच ब्यूरो ने एफआईपीबी की मंजूरी दिलाने के लिए कथित तौर पर एक कंपनी की तरफदारी करने के मामले में पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी चिदंबरम और उनके पुत्र कार्ति चिदंबरम से जुडेÞ अनेक परिसरों पर मंगलवार को छापे मारे। दिल्ली में आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ये छापे मुंबई, दिल्ली, चेन्नई और और गुरूग्राम में मारे गए।

चेन्नई में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि चेन्नई में पी चिदंबरम के नुंगमबक्कम आवास पर भी छापे मारे जा रहे हैं। अपुष्ट रिपोर्ट के अनुसार चिदंबरम के पैतृक शहर कराईकुड़ी में भी छापे मारे जा रहे हैं। सीबीआई ने आईएनएक्स मीडिया के खिलाफ कल मामला दर्ज किया। इसके निदेशक इंद्राणी मुखर्जी, और पीटर मुखर्जी के मार्फत यह मामला दर्ज किया गया है।

एजेंसी का आरोप है कि कंपनी की तरफदारी तब की की गई थी जब पी चिदंबरम वित्त मंत्री थे। सीबीआई ने आईएनएक्स मीडिया के अलावा कार्ति की कंपनी चेस मैनेजमेंट सर्विसेज और एडवांटेज कंसल्टिंग लिमिटेड निदेशक पद्मा विश्वनाथन के खिलाफ मामला दर्ज किया है। इनके खिलाफ आपराधिक षड्यंत्र, धोखाधड़ी तथा भ्रष्ट अथवा अवैध तरीके से परितुष्टि तथा आपराधिक कदाचार के आरोप लगाए गए हैं।

उधर केन्द्र सरकार के धुर विरोधी पी. चिंदबरम पहले कह चुके हैं कि उनके अथवा उनके पुत्र के खिलाफ मामला दर्ज करा कर केन्द्र के खिलाफ उनकी आवाज को दबाया नहीं जा सकता।

केंद्र सरकार के खिलाफ उनकी आवाज को ‘खामोश’ करने के लिए केंद्र उनके बेटे तथा उसके दोस्तों को निशाना बनाने के मकसद से जांच एजेंसियों का इस्तेमाल कर रहा है। मैं केवल इतना कहूंगा कि मैं बोलना और लिखना जारी रखूंगा।
पी चिदम्बरम, पूर्व वित्त मंत्री

पुख्ता सबूत पर ही हुई कार्रवाई : जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस नेता एवं पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम के पुत्र कार्ति चिदंबरम के ठिकानों पर केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और राष्ट्रीय  जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव के ठिकानों पर आयकर विभाग की छापेमारी की कार्रवाई पर कहा कि पुख्ता सबूत होने पर भी राजस्व विभाग, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और सीबीआई कार्रवाई करते हैं।

जेटली ने यहां केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के स्वच्छ धन अभियान के लिए नये पोर्टल का शुभारंभ करने के मौके पर इस संबंध में पूछे जाने पर कहा कि पुख्ता सबूत होने पर ही कार्रवाई की जाती है। उन्होंने कहा कि फर्जी कंपनियां बनाने वाले बच नहीं सकते। हालांकि इस दौरान उन्होंने न तो चिदंबरम और न ही लालू यादव का नाम लिया।

बेनामी भूमि सौदा: 22 स्थानों पर खंगाला रिकार्ड, लालू तिलमिलाये

  • गुरूग्राम, रेवाड़ी सहित दिल्ली में दबिश

रेवाड़ी/नई दिल्ली। आयकर विभाग ने दिल्ली और इर्दगिर्द के इलाकों में करीब 22 स्थानों पर छापेमारी की और सर्वे किया। ये कार्रवाई राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव तथा अन्य से संबंधित 1,000 करोड़ रूपए के कथित बेनामी सौदों के मामले में की गई। अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार तड़के विभाग ने दिल्ली,

गुरूग्राम, रेवाड़ी में कुछ जानेमाने कारोबारियों तथा रियल एस्टेट एजेंटों तथा अन्य के परिसरों पर छापेमारी शुरू की। राजद के सांसद पीसी गुप्ता और कुछ अन्य कारोबारियों के परिसरों पर भी तलाशी ली गई। उन्होंने बताया कि छापेमारी एक दर्जन स्थानों पर की गई जबकि आयकर विभाग ने 10 अन्य आधिकारिक परिसरों का सर्वे भी किया।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘लालू प्रसाद और उनके परिवार से जुड़े एक भूमि सौदे में शामिल लोगों और कारोबारियों के यहां तलाशी ली गई। लगभग 1,000 करोड़ रूपए के बेनामी सौदों और उसके बाद कर चोरी के मामले हैं। उन्होंने बताया कि कर विभाग और पुलिस विभाग के लगभग 100 अधिकारी छापेमारी कर रहे हैं।

पिछले हफ्ते भाजपा ने लालू प्रसाद, उनकी सांसद बेटी मीसा भारती और उनके दोनों बेटों पर लगभग 1,000 करोड़ रूपए के भ्रष्ट भूमि सौंदों में शामिल होने का आरोप लगाया था और केंद्र सरकार से दिल्ली में हुए ऐसे ही एक सौदे की जांच की मांग की थी। गौरतलब है कि लालू के दोनों बेटे बिहार सरकार में मंत्री हैं।

मैं झुकने और डरने वाला नहीं हूं तथा आखिरी सांस तक फासीवादी ताकतों के खिलाफ लड़ता रहूंगा। बीजेपी को नए एलायंस मुबारक हों। गठबंधन अटूट है। अभी तो समान विचारधारा के और दलों को जोड़ना है। मैं बीजेपी के सरकारी तंत्र और सरकारी सहयोगियों से नहीं डरता।
लालू प्रसाद यादव (ट्वीट के द्वारा)

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top