राज्य

मैं युवा अवस्था से ही भाजपा का सच्चा सिपाही: त्यागी

मोदीनगर (अनिल मित्तल)। युवावस्था से ही भाजपा से जुड़े वरिष्ठ नेता सतेन्द्र त्यागी ने आगामी विधानसभा चुनाव में टिकट की दावेदारी कर, अभी से चुनावी मैदान में ताल ठोक दी है। वे पूर्व में भी मोदीनगर विधानसभा से विधायक का चुनाव लड़ चुके हैं और उन्हें यहां काम करने का लम्बा अनुभव प्राप्त है। यही वजह है कि उनकी टिकट पक्की मानी जा रही है। हालांकि उनका कहना है कि जो पार्टी नेतृत्व का आदेश होगा वे उसका पालन करेंगे। जनपद बागपत की तहसील खेकड़ा के गांव डूडाहेड़ा निवासी सतेन्द्र त्यागी का जन्म पिता श्री हरस्वरूप त्यागी के यहां वर्ष 1954 में साधारण से किसान परिवार में हुआ। सतेन्द्र त्यागी ने प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा गांव के ही प्राथमिक पाठशाला में पूरी करने के उपरांत सन 1972 में मोदीनगर स्थित एमएम डिग्री कॉलेज से बीएससी (बायो0) से की। वर्ष 1977 में मोदी कपड़ा मिल में बतौर टेलीफोन सुपरवाइजर के पद पर रहे। यहीं से राजनीतिक जीवन की शुरूआत हुई और श्रमिक यूनियन (इंटक) के स्टाफ अध्यक्ष चुने गये। वर्ष 1989 में हुये मोदीनगर नगर पालिका चुनाव में पालिका सभासद पद पर चुने गये। इस दौरान अपने वार्ड में रिकॉर्डतोड़ विकास कार्य कराए।
सतेन्द्र त्यागी बचपन से ही आरएसएस की हापुड़ इकाई के काफी करीब रहे। वर्ष 1990 में पूर्व विधायक नरेन्द्र सिंह सिसौदिया के कार्यकाल में बीजेपी की सक्रिय सदस्यता ग्रहण की। इसके बाद पार्टी हित में कड़Þी मेहनत की। जिसके फलस्वरूप पार्टी हाईकमान ने वर्ष 2012 में मोदीनगर विधान सभा क्षेत्र से विधायक का चुनाव लड़वाया। हमारे संवाददाता ने श्री त्यागी से कई मुद्दों पर खुलकर बात की। पेश है बातचीत के कुछ प्रमुख अंश।
सवाल:-आपने भाजपा ही क्यों ज्वॉइन की?
देश में भाजपा ही एक मात्र ऐसी पार्टी है, जो राष्ट्र व राष्ट्र के लोगों के बारे में सोचती है। मैं व मेरा परिवार जनसंघ से जुड़ा रहा है। मैं राजनाथ सिंह को अपना आदर्श मानता हूँ। जिनसे प्रेरित होकर मैंने भाजपा ज्वॉइन की और आज मैं संतुष्ट हूँ।
सवाल:- आपके द्वारा टिकट की दावेदारी की जा रही है?
जी, टिकट की दावेदारों की सूची में नाम दर्ज होने की चर्चा है। लेकिन सब कुछ पार्टी नेतृत्व पर निर्भर है। भाजपा बहुत बड़ी पार्टी है एवं काम करने वाले लोगों की लंबी लाइन है। हमारे अलावा पार्टी जिस भी कार्यकर्ता को टिकट देगी उसको चुनाव में जिताने का काम किया जाएगा। टिकट मिला तो जनता के सहयोग से जरूर दमखम के साथ चुनाव लडूंगा।
सवाल:-क्या अन्य क्षेत्र से भी टिकट मांग रहे है ं?
नहीं, मैं कहंीं से टिकट नहीं मांग रहा हूँं। जहां से भी पार्टी मुझे टिकट देकर चुनाव लड़ने का हुक्म देगी, मैं पार्टी के आदेश का पालन करूंगा।
सवाल:-चुनाव की तैयारी किस क्षेत्र में की जा रही है?
मैं मुरादनगर व मोदीनगर दोनों विधानसभा क्षेत्रों में लोगों से जनसंपर्क कर पार्टी की नीतियों व केंद्र सरकार की उपलब्धियों, लाभकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने जाने का काम कर रहा हूँ। जिसका लाभ हमें आगामी चुनावों में मिलेगा।
क्या आप सामाजिक संगठनों से जुड़े हैं?
जी हॉं, मैं पार्टी के अलावा त्यागी ब्राह्मण विकास समिति का करीब पांच साल तक अध्यक्ष व कई सामाजिक संगठनों का प्रतिनिधित्व मेरे द्वारा किया जाता है। हमारे द्वारा दर्जनों त्यागी ब्राह्मण विवाह योग्य युवक-युवती परिचय सम्मेलन कराये गये हैं। जिनसे सैकड़ों की संख्या में लोग लाभाविंत हुए हैं।
सवाल:-योग के क्षेत्र की उपलब्धियां बताएं?
मुझे 1985 में भारतीय योग संस्थान दिल्ली से जुड़ने का गौरव प्राप्त हुआ। भारतीय योग संस्थान का मोदीनगर अध्यक्ष भी रहा। इस दौरान अध्यात्मिक व सामाजिक गतिविधियों के अलावा व्यवसायिक गतिविधियों का निर्वाहन भी सफलता पूर्वक करता रहा हूँ।
सवाल:-2017 में पालिका चेयरमैन का चुनाव भी पार्टी टिकट पर लड़ेंगे?
किसी भी चुनाव के लड़ने या न लड़ने का कोई दावा मेरे द्वारा नहीं किया जा रहा है सब पार्टी नेतृत्व पर निर्भर है। लोगों का स्रेह है, चर्चा तो होती ही रहती है।
सवाल:-क्षेत्र की जनता के लिये कोई संदेश देना चाहेंगे?
क्षेत्र की जनता को संदेश देना चाहता हूँ कि आपसी प्रेम व सौहार्द का वातावरण बनाये रखें। एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगाए जाने से पहले अपने अतीत को जरूर याद करें। आगामी विधान सभा चुनावों में भाजपा के प्रत्याशियों को विजयी बनाने, प्रदेश में भयमुक्त शासन के लिये पुरजोर मतदान करें। ताकि राष्ट्र मजबूत हो, प्रदेश मजबूत हो।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top