हरियाणा

मिशन एडमिशन। उच्चतर शिक्षा विभाग ने आॅनलाइन एडमिशन नियमों में किए बदलाव

Mission Admission, Changes, Online Admission, Rules, Haryana

रि-अपीयर के विद्यार्थी भी कर सकते हैं आवेदन

  • प्रदेशभर के कॉलेजों मेें जोरों पर है दाखिले की दौड़

गुरुग्राम(सच कहूँ न्यूज)। स्नातक कक्षाओं में प्रवेश को कट आॅफ ऊंची जाने के कारण वैसे तो 12वीं कक्षा में रि-अपीयर वाले विद्यार्थियों को दाखिला मिलना असंभव सी बात है। फिर भी उनको कोई मलाल न रहे, इसलिए उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से इस बार उन्हें भी आवेदन करने का मौका दिया है। यानी अब रि-अपीयर लिए हुए विद्यार्थी भी दाखिले के लिए आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर सीटें खाली बची तो उन्हें दाखिला दे दिया जाएगा।

सीटें खाली बची तो मिलेगा दाखिला

अभी तक 12वीं कक्षा में रि-अपीयर वाले विद्यार्थियों को स्नातक कक्षाओं में आवेदन ही नहीं करने दिया जाता था। इस बार विभाग की ओर से उन्हें छूट दी गई है। जिन विद्यार्थियों की 12वीं कक्षा में रि-अपीयर है, वे विद्यार्थी भी अब प्रदेशभर के कालेजों में दाखिले को आवेदन कर सकेंंगे। विभाग द्वारा आवेदन फॉर्म में पास प्रतिशत के अलावा रि-अपीयर का आॅप्शन भी दिया गया है। अब रि-अपीयर वाले छात्र अन्य छात्रों की तरह किसी भी कालेज में आवेदन कर सकते हैं। मेरिट लिस्ट के अनुसार सभी पास छात्रों का दाखिला होने के बाद ही कालेजों में खाली सीटों पर रि-अपीयर वाले स्टूडेंट्स का दाखिला हो सकेगा।

शुरुआत में वेबसाइट पर आॅनलाइन एडमिशन के दौरान रि-अपीयर के छात्रों के आवेदन के लिए कोई प्रावधान नहीं था। इस मामले को लेकर प्रदेश के कई कॉलेजों ने उच्चतर शिक्षा विभाग को ईमेल के माध्यम से मामले को अवगत करवाया था। जिसके बाद विभाग ने आवेदन फार्म में बदलाव करते हुए 12वीं कक्षा पास प्रतिशत के साथ ही रि-अपीयर का कॉलम दिया है। अब ये विद्यार्थी किसी एक विकल्प को चुनकर अपना आवेदन फार्म पूरा कर सकता है। रि-अपीयर छात्रों को कालेजों में सीटें खाली रहने पर ही एडमिशन मिल सकेगा।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top