पंजाब

दूषित नाले में आई दरार व बरसात ने डुबाया बठिंडा

Heavy Rain, Bhathinda, Punjab

भारी बरसात से मालवा में जन जीवन बुरी तरह प्रभावित,
बठिंडा पट्टी में हुई 45.2 एमएम बरसात

बठिंडा(अशोक वर्मा)। बीती आधी रात के बाद शुरू हुई बरसात ने समूह पट्टी को जलथल कर दिया व जन जीवन पूरी तरह ठप्प हो कर रह गया है। बठिंडा पट्टी में आज 45.2 एमएम बरसात हुई है, जिसने शहर के करीब एक दर्जन क्षेत्रों को पानी ने अपनी चपेट में ले लिया। ऊपर से स्लैज कैरियर में आज सुबह दरार आ गई, जिसने स्थिति ओर भी गंभीर बना दी है। स्लिम बस्तियों व निचले क्षेत्रों में स्थिति ओर भी दयनीय है।

बीती रात बरसात के साथ साथ चली तेज हवाओं के कारण इस क्षेत्र में दर्जनों की संख्या में वृक्षों को नुक्सान पहुंचा है। कुछ तरफ से तो बाहरी यातायात में रुकावट की खबरें हैं। बरसात के कारण शहर के यातायात पर भी प्रभाव पड़ा है। हालांकि बाद में बरसात रुक गई व मौसम भी साफ हो गया परंतु पानी के अगले 24 घंटे निकलने की संभावना नहीं है। दूसरी तरफ पहली जोरदार बरसात ने ही पंजाब में से पहले स्थान पर आने वाले नगर निगम बठिंडा के बाढ़ रोकू इंतजामों की पोल खोल दी है।

स्लिम बस्तियों व निचले क्षेत्रों में स्थिति बनी दयनीय

Heavy Rain, Bhathinda, Punjab

जिला प्रशासन ने शहर को 12 सैक्टरों में बांटा हुआ है। सबसे अधिक पानी सैक्टर नं: 4 में है, जिस अधीन पॉवर हाऊस रोड आती है। बीती रात 12:40 बजे के करीब बरसात शुरू हुई और सुबह तक भारी बरसात होती रही, जिसके नतीजे के तौर पर संतपुरा रोड, अमरीक सिंह रोड, जीटी. रोड, हाजीरतन इलाका, माल रोड, पॉवर हाऊस रोड व परसराम नगर आदि क्षेत्रों में पूरी तरह पानी भर गया।

बरसात के कारण सबसे अधिक पानी सिरकी बाजार में दिखाई दिया जहां बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है। शहर निवासी कहते हैं कि नगर निगम पिछले पांच वर्षों में सीवरेज की साफ सफाई पर करोड़ों रुपए खर्च कर चुका है परंतु लोगों को बिल्कुल भी राहत नसीब नहीं हुई है। लोगों ने कहा कि चुनावों दौरान राजनैतिक पक्षों ने शहर का विकास करने के बड़े बड़े दावे किए थे जिनको बरसात ने धो कर रख दिया है।

मौसम विभाग मुताबिक आज सुबह तक 45.2 मिलिमीटर बरसात रिकार्ड की गई है। जोकि एक रिकार्ड है। मौसम विज्ञानियों ने गुरूवार को भी भरपूर बरसात की भविष्यवानी की है जिसे लेकर लोग डरे हुए हैं। कई स्थानों पर वाहनों व कारों के पानी में डूबने की खबर भी है, जिनको काफी मुश्किल से बाहर निकाला गया। उधर कृषि ती सैक्टर में नहरी पानी की मांग एकदम नीचे आ गई है नहरों में पानी भी बढ़ गया है। बरसात के कारण लोग घरों से कम बाहर निकले व बसों बसें में सवारियों भी कम थी।

जल्द ही होगी पानी की निकासी:कमिशनरजल्द ही
होगी पानी की निकासी:कमिशनर

नगर निगम के कमिशनर रिशीपाल सिंह ने कहा कि कुछ निचले क्षेत्रों में पानी जमा हुआ है जिसे जल्द ही निकाल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सीवरेज में दिक्कत है जिसे दूर करने के प्रयास जारी हैं।

वीवीआईपी क्षेत्रों में भी भरा पानी

शहर के वीवीआईपी क्षेत्र भी बरसात के कारण पानी पानी हो गए हैं बठिंडा रेंज के आईजी जिला पुलिस कप्तान व डिप्टी कमिशनर की रिहायश के अलावा जिला प्रशासनिक कॉॅम्पलैक्स, महिला थाना व मुख्य डाक घर समीप पानी पहुंच गया, जिस कारण हंगामी प्रबंध करने पड़े आज महिला थाने में जाने वाले कर्मचारियों को भी भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा निगम ने कुछ दिन पहले शहर को जोनों में बांट कर नोडल अधिकारी तैनात किये थे जिनकी पानी आगे एक नहीं चली।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top