Breaking News

प्रदेश के बीमार स्वास्थ्य केंद्रों की सरकार ने ली सुध, 68 करोड़ रुपए जारी

Medical Colleges, Anil Vij, Scheme, Government, Haryana

निर्माण तथा नवीनीकरण के लिए 68 करोड़ रुपए जारी

Chandigarh, 8 December (Anil Kakkar) लंबे समय से अपने उद्धार के लिए बाट जोह रहे प्रदेश के सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों के दिन फिरने वाले हैं। प्रदेश स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने उप स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तथा सामुदायिक केंद्रों के निर्माण एवं नवीनीकरण के लिए लगभग 68 करोड़ रुपए की राशि के लिए मन्जूरी दे दी है।

बता दें कि प्रदेश के गांवों तथा कस्बों में स्थापित किए गए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र एवं सामुदायिक केंद्रों में से कईयों की हालत इतनी खस्ता थी कि उन्हें खुद इलाज की जरूरत थी। वहीं कुछ गांवों तथा कस्बों में इन स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण के लिए सरकार के दरबार में अर्जियां डाली गई थी। जिस पर संज्ञान लेते हुए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने 67.44 करोड़ रुपए की राशि जारी करने का आदेश दिए हैं।

इस बाबत विज ने बताया कि सरकार ने 214 उप स्वास्थ्य केन्द्रों, 72 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा 19 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण एवं नवीकरण के लिए 67.44 करोड़ रुपए की राशि जारी करने के आदेश दिए हैं।

विज ने आगे कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा इन सभी स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण एवं नवीकरण का कार्य लोक निर्माण विभाग (बीएंडआर) को सौंपा था जो लगभग पूरा कर दिया गया है। विज ने आगे कहा कि जल्द ही शेष कार्य को पूरा करके भवनों को स्वास्थ्य विभाग को सौंप दिया जाएगा। इन सभी निर्माण कार्यों के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा अभी तक 233.15 करोड़ रुपए जारी किए जा चुके हैं।

करीबन 3 दर्जन से ज्यादा उप स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण कार्य अधूरे पड़े होने के सवाल पर विज ने कहा कि ग्राम पंचायतों द्वारा भूमि उपलब्ध नहीं कराए जाने के कारण 37 उप स्वास्थ्य केन्द्रों के निर्माण कार्य लंबित पड़े है। उन्होंने दावा किया कि जिन भी गांवों में ये निर्माण कार्य अधूरे पड़े हैं उन्हें जल्द ही पूरा करवाया जाएगा तथा प्रदेश के प्रत्येक जरूरतमंद नागरिक को समुचित स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने के लिए सरकार वचनबद्ध है।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top