[horizontal_news id="1" scroll_speed="0.1" category="breaking-news"]
सम्पादकीय

हरियाणा को सफाई का पुरुस्कार

Award, Cleanliness, Swachh Bharat Abhiyan, Dera Sacha Sauda, Haryana

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत देशभर में हरियाणा प्रथम स्थान पर है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पूज्य गुरू संत डा. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां द्वारा चलाए ‘स्वच्छ भारत’ और ‘हो पृथ्वी साफ मिटे रोग अभिशाप’ के अंतर्गत हरियाणा को गंदगी से निजात मिली है। पूज्य गुरू जी ने देश के विभिन्न राज्यों में 32 सफाई महाअभियान चलाए हैं। सबसे अधिक सफाई अभियान प्राप्त करने का गौरव हरियाणा को प्राप्त हुआ। हरियाणा के 8 शहरों में सफाई महाअभियान चलाए गए। इस दौरान हरियाणा के नगरों-महानगरों से लाखों टन कूड़ा निकाला गया। डेरा सच्चा सौदा के लाखों सेवादारों ने कुछ घंटों में महानगरों को ऐसा चमकाया कि शहरों से कूड़ा उठाने के लिए प्रशासन को कई-कई दिन लग गए।

साफ हुए शहरों को देखकर लोगों को यकीन ही नहीं आता था कि हम उसी शहर में ही रह रहे हैं। इन अभियानों से प्रभावित होकर स्थानीय लोगों ने भी सफाई रखने का प्रण लिया। प्रशासन व डेरा सच्चा सौदा की इस संयुक्त मुहिम ने एक क्रांति का रूप धारण कर लिया और लोग सफाई के इस बड़े यज्ञ को ठहर-ठहर कर फिल्म की तरह देखते रहे। सफाई के इस महान कार्य का प्रभाव होना स्वाभाविक था। हरियाणा ने पिछले कई सालों में डेंगू, डायरिया, मलेरिया व कई अन्य बीमारियों का सामना किया है। सफाई अभियानों के बाद जबरदस्त सुधार देखा गया है।

प्रधानमंत्री नरिन्दर मोदी भी इस ऐतिहासिक पहल करने के लिए साधुवाद के पात्र हैं, जिन्होंने सरकार और सफाई का रिश्ता जोड़ा। अब दूसरे राज्यों को भी हरियाणा की तर्ज पर सफाई अभियान शुरू करने की जरूरत है। डेरा सच्चा सौदा ने देश की नदियों सहित धार्मिक स्थानों की सफाई करने की पेशकश भी की है। सफाई हमारी संस्कृति का हिस्सा है जिससे पूरे विश्व ने हमसे प्रेरणा ली है, किंतु पिछले 30-40 सालों में बढ़ रही आबादी, स्वार्थीपन, लापरवाही व प्रशासनिक आधिकारियों की गैर-जिम्मेवारी के कारण महानगर व बड़े-छोटे शहर कूड़े के ढेर बनकर रह गए।

यदि सरकारें सफाई की तरफ ध्यान दें तो बीमारियों की रोकथाम में खर्च होने वाला करोड़ों का बजट बच सकता है। प्रत्येक समस्या का समाधान होता है, यदि सभी पार्टियों के नेता भी एकजुट होकर स्वच्छता अभियान में जुट जाएं तो गन्दगी का नामो-निशान मिटाया जा सकता है। हरियाणा की मनोहर सरकार स्वच्छता के इस उत्तम कार्य के लिए प्रशंसा की पात्र है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top