राज्य

हरियाणा में अब सवारियों से मनमाने दाम नहीं वसूल पाएंगे आॅटो चालक

Haryana Auto drivers

गुरुग्राम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया ऐलान

गुरुग्राम(सच कहूँ/संजय मेहरा)। आटो चालकों (Haryana Auto drivers) द्वारा यात्रियों से वसूले जा रहे मनमाने दामों पर लगाम कसने के लिए अब प्रदेश सरकार राज्य के सभी आटो रिक्शाओं पर फेयर मीटर लगबाएगी ताकि लोगों के साथ किसी भी प्रकार की कोई धोखाधड़ी न हो। यह ऐलान शनिवार को यहां गुरुग्राम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया। मुख्यमंत्री ने ये घोषणाएं गुरुग्राम में जिला लोक परिवाद समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए की। बैठक में हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह भी उपस्थित थे।

जिला लोक परिवाद समिति की बैठक में मुख्यमंत्री ने आटो रिक्शाओं में फेयर मीटर नहीं लगे होने के संबंध में मिली शिकायतों का निपटारा करते हुए अधिकारियों को निदेज्श देते हुए कहा कि राज्य में चल रहे आटो रिक्शाओं में फेयर मीटर लगाने के लिए परिवहन विभाग को एक प्रस्ताव बना कर भेजा जाए ताकि लोगों को किराए से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो।

ज्यादा सवारियां बैठाने वाले आॅटो चालकों (Haryana Auto Drivers) पर भी होगी कार्रवाई

उन्होंने कहा कि राज्य में चल रहे सभी रजिस्टर्ड आटो रिक्शाओं में फेयर मीटर लगाए जाएंगें। बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि आटो रिक्शााओं में सवारियों की क्षमता का भी ध्यान रखा जाए, क्योंकि कुछ आटो रिक्शा चालक अपने आॅटो की क्षमता से ज्यादा सवारियों को ले जाते हैं। उन्होंने पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि यदि कोई आटो बिना पंजीकृत नंबर के चल रहा है तो उसको तुरंत इम्पाउंड किया जाए तथा 18 साल से कम आयु का चालक आटो चलाते हुए पाया जाए, तो उस आटो को भी इम्पाउंड किया जाए।

बैठक के दौरान पुलिस के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि पिछले एक साल कीे अवधि के दौरान 368467 चालान किए गए हंै, जिनमें से 2577 आटो को इम्पाउंड भी किया गया है।

सीएम ने एक्सईएन को किया निलंबित

बैठक के दौरान हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा बसतपुर से कापड़ीवास, चंदू से गढी गोपालपुर में गत सितम्बर व अक्तुबर में बनाई गई सड़कों में घटिया सामान व सड़कों के टूट जाने की शिकायत पर कार्यवाही करते हुए सीएम संबंधित एक्सईन को निलंबित करने के आदेश दिए। इस मामले में मुख्यमंत्री के तकनीकी सलाहकार, एसई क्वालिटी कंट्रोल व एक्सईन क्वालिटी कंट्रोल ने इन सडकों की जांच की थी जिसमें सामग्री की गे्रडेशन में कमियां पाई गई थी।

वृद्धों को पेंशन बनवाने में नहीं आएगी बाधा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज घोषणा की कि जिस वृद्ध व्यक्ति के पास उसकी आयु प्रमाणित करने के लिए कोई भी दस्तावेज नहीं हैं और वह स्वयं को पेंशन का हकदार मानता है तो ऐसे व्यक्तियों की आयु को मेडीकल बोर्ड द्वारा प्रमाणित किया जाएगा। बैठक में कुल 24 शिकायतें रखी गई जिनमें से अधिकांश का निपटारा कर दिया गया है तथा कुछ को अगली बैठक में रिपोर्ट सहित प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

 

लोकप्रिय न्यूज़

To Top