खेल

गुप्टिल के तूफान में उड़ा द. अफ्रीका

पांच मैचों की शृंखला हुई 2-2 से बराबर

हैमिल्टन (एजेंसी)। मार्टिन गुप्टिल  की नाबाद 180 रन की तूफानी शतकीय पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को चौथे वनडे में बुधवार को 30 गेंद शेष रहते सात विकेट से रौंदकर पांच मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी कर ली। दक्षिण अफ्रीका ने 50 ओवर में आठ विकेट पर 279 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। लेकिन गुप्तिल के तूफानी शतक ने इस स्कोर को बौना साबित कर दिया।

गुप्टिल  ने 138 गेंदों में 15 चौके और 11 छक्के उड़ाते हुए नाबाद 180 रन ठोके और अपनी टीम को जीत दिलाने के साथ-साथ मैन आॅफ द् मैच भी बन गए। गुप्टिल  ने दूसरे विकेट के लिए केन विलियम्सन (21) के साथ 9.3 ओवर में 72 रन और फिर रॉस टेलर (66) के साथ तीसरे विकेट के लिए 30.4 ओवर में 180 रन की मैच विजयी साझेदारी की। उन्होंने ल्यूक रोंची (एक) के साथ चौथे विकेट के लिए अविजित 23 रन जोड़कर न्यूजीलैंड को जीत दिला दी।

 न्यूजीलैंड ने सात विकेट से जीत हासिल की

30 वर्षीय गुप्टिल  ने इसके साथ ही लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड के लिए सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बना दिया। ओवरआॅल लक्ष्य का पीछा करते हुए एकदिवसीय इतिहास का यह चौथा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। गुप्तिल का वनडे में खुद का यह तीसरा सबसे बड़ा स्कोर है। उनके करियर का यह 12वां वनडे शतक था जिसने दक्षिण अफ्रीका को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया। गुप्टिल  को रॉस टेलर ने अच्छा सहयोग दिया।

32 वर्षीय टेलर ने अपना 33वां अर्धशतक बनाया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लेग स्पिनर इमरान ताहिर 10 ओवर में 56 रन पर दो विकेट लेकर सबसे सफल रहे। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की पारी में फॉफ डू प्लेसिस (67) और कप्तान ए बी डीविलियर्स (नाबाद 72) ने शानदार अर्धशतक बनाए। डू प्लेसिस ने 97 गेंदों में चार चौके लगाए जबकि डीविलियर्स ने 59 गेंदों में चार चौके और तीन छक्के लगाए। ओपनर हाशिम अमला ने 40 रन बनाए। जेपी डुमिनी ने 25, क्रिस मोरिस ने 28 और वाएने पार्नेल ने 29 रन का योगदान दिया। सीरीज का पांचवां और निर्णायक मैच चार मार्च को आॅकलैंड में खेला जाएगा।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top