[horizontal_news id="1" scroll_speed="0.1" category="breaking-news"]
हरियाणा

मुफ्त ड्राइविंग सीखाएगी सरकार, मिलेगा रोजगार

Government, Free, Driving, Employment, Training, Haryana

5 हजार युवाओं को मुफ्त कार ड्राइविंग कोर्स करवाने की तैयारी

  • ड्राइविंग टेस्ट पास होने के बाद मिलेगा सर्टिफिकेट

चंडीगढ़। ड्राइविंग सीखने के इच्छुक युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। टेस्ट में पास होने पर सर्टिफिकेट और लाइसेंस भी मिलेगा, जल्दी करें फायदा उठाएं फ्री है कोर्स। दरअसल हरियाणा सरकार की ओर से पांच हजार युवाओं को कार ड्राइविंग का कोर्स कराया जाएगा। इन युवाओं को ड्राइविंग टेस्ट में पास होने के बाद सर्टिफिकेट भी जारी होगा।

कोर्स की फीस हरियाणा स्किल डेवलपमेंट मिशन की ओर से अदा की जाएगी। निजी ड्राइविंग स्कूलों के जरिये युवाओं को यह कोर्स कराया जाएगा। कम शिक्षित युवाओं को ड्राइविंग कोर्स कराकर उन्हें रोजगार दिलाने का प्रयास होगा। इसके लिए सरकार के निर्देश पर हरियाणा स्किल डेवलपमेंट मिशन ने कार ड्राइविंग का कोर्स कराने का फैसला लिया है, जिसमें पहले चरण में प्रदेशभर के 18 से 35 साल की उम्र के पांच हजार युवाओं को यह कोर्स कराया जाएगा। इसके लिए आवेदक 8वीं पास होना चाहिए। हर जिले के लिए एक टारगेट तय किया गया है। तय संख्या से अधिक आवेदन आने पर अनुसूचित, पिछड़ा वर्ग, बीपीएल तथा महिलाओं को प्राथमिकता देकर लिस्ट तैयार की जाएगी।

30 घंटे की थ्योरी, 12 घंटे की ड्राइविंग

कार ड्राइविंग कोर्स एक महीने का होगा, जिसमें कुल 30 घंटे की थ्योरी क्लासेज, 12 घंटे की ड्राइविंग प्रैक्टीकल क्लास होंगी। सेंट्रल मोटर व्हीकल एक्ट 1989 के तहत यह कोर्स होगा, जिसमें रोड बिहेवियर, ड्राइविंग एटीकेडस, रोड रेज, रोड कम्युनिकेशन स्किल की ट्रेनिंग दी जाएगी। कार ड्राइविंग का सर्टिफिकेट हासिल करने वालों को लाइट कॉमर्शियल व्हीकल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। लाइट कॉमर्शियल व्हीकल का सर्टिफिकेट वालों को हैवी कॉमर्शियल व्हीकल का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

यहां मिलेगा प्रशिक्षण

प्रदेशभर में करीब 246 पंजीकृत ड्राइविंग स्कूल हैं। इनमें से प्रदेश सरकार की ओर से कुछ स्कूलों को चिह्नित किया जाएगा। इन चिह्नित किए गए निजी ड्राइविंग स्कूल में यह ट्रेनिंग दी जाएगी। स्कूल चिह्नित करने के लिए जिला स्तर पर कमेटी होगी। एडीसी की अध्यक्षता में बनी कमेटी में एसडीएम, आरटीए, हरियाणा कौशल मिशन के डायरेक्टर, डिस्ट्रिक्ट स्किल कोर्डिनेटर होंगे।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top