[horizontal_news id="1" scroll_speed="0.1" category="breaking-news"]
Breaking News

म्यूलर ने मैराथन संघर्ष में नडाल को दी मात

Gilles Müller, Victory, Tennis, Rafael Nadal

 म्यूलर के सामने मारिन सिलिच की होगी चुनौती

लंदन (एजेंसी)। स्पेन के राफेल नडाल की जबरदस्त लय और तीसरे विम्बलडन खिताब की ओर बढ़ते कदमों को लग्जम्बर्ग के जाइल्स म्यूलर ने लगभग पांच घंटे तक चले मैराथन संघर्ष में अपने अद्भुत प्रदर्शन की बदौलत थामते हुए उन्हें ग्रैंड स्लेम से बाहर कर दिया है। पुरुष एकल के चौथे दौर का मैच नडाल और म्यूलर के बीच विम्बलडन चैंपियनशिप का एक यादगार मैच बन गया जिसमें पांचवां और निर्णायक सेट ही दो घंटे 15 मिनट तक चला और करीब पांच घंटे तक खेले गए पांच सेटों के सांस रोक देने वाले मैच में 16वीं सीड खिलाड़ी ने 6-3, 6-4, 3-6, 4-6, 15-13 से जीत अपने नाम करते हुए स्टार खिलाड़ी नडाल को टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया।

 म्युलर की दूसरी बड़ी जीत

आॅल इंग्लैंड क्लब लॉन में खेले गए इस क्लासिक मैच में चौथी सीड नडाल ने भी काफी बेहतरीन सर्विस की लेकिन 34 वर्षीय म्यूलर ने अपने सर्व और वॉली से 15 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन को 14-13 से हराकर बाहर कर दिया। नडाल के फोरहैंड से चूकने पर म्युलर को दो अतिरिक्त मैच अंक भी मिले और फिर से उनकी बेसलाइन पर भूल ने विपक्षी खिलाड़ी को बढ़त दिला दी। म्युलर ने मैच में और खासकर करीब ढाई घंटे के निर्णायक सेट में जिस तरह का प्रदर्शन किया उसके बाद प्रशंसकों ने भी उनके जीतने के साथ ही खड़े होकर उनका अभिवादन किया।

इससे पहले 16वीं सीड खिलाड़ी ने नडाल को पहले दो सेटों में हराया और फिर स्पेनिश खिलाड़ी ने वापसी कर 6-3, 6-4 से बाकी के दोनों सेटों को जीत कर मैच बराबरी पर पहुंचा दिया था जिसके बाद निर्णायक सेट खेला गया। लग्जम्बर्ग के खिलाड़ी ने मैच में 30 एस और 95 विनर्स लगाकर क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है जहां उनके सामने मारिन सिलिच की चुनौती रहेगी।

म्युलर के लिए यह दूसरी बड़ी जीत है। वह इससे पहले 2008 में यूएस ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे थे। म्युलर का यह मैच देखने के लिए स्टैंड में लग्जम्बर्ग के प्रिंस फेलिक्स भी मौजूद थे। महिला एकल में दूसरी सीड रोमानिया की सिमोना हालेप ने पूर्व नंबर एक बेलारुस की विक्टोरिया अजारेंका को 7-6, 6-2 से हराया तो छठी सीड ब्रिटेन की जोहाना कोंटा ने घरेलू मैदान पर लय जारी रखते हुए 21वीं सीड कैरोलीन गार्सिया को 7-6, 4-6, 6-4 से मात दी। अमेरिका की 24वीं वरीय कोको वेंडेवेगे ने पांचवीं सीड डेनमार्क की कैरोलीन वोज्नियाकी को उलटफेर का शिकार बनाते हुए 7-6, 6-4 से हराकर बाहर कर दिया।

फेडरर-मुर्रे ने क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह

स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने भी बिना किसी ड्रामे के चौथे दौर की बाधा को पार कर लिया और 13वीं सीड बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव को 6-4, 6-2, 6-4 से लगातार सेटों में हराया। अब क्वार्टरफाइनल में कनाडा के मिलोस राओनिक से भिड़ेंगे। छठी सीड राओनिक ने एक अन्य मैच में 10वीं सीड एलेक्सांद्र ज्वेरेव को 4-6, 7-5, 4-6, 7-5, 6-1 से पांच सेटों में हराया। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी ब्रिटेन के एंडी मुर्रे ने भी कुछ मेहनत करने के बाद फ्रांस के बेनोएट पेयर को 7-6, 6-4, 6-4 से हराया। इसके अलावा 11वीं सीड चेक खिलाड़ी टॉमस बेर्दिच ने आठवीं वरीय आस्ट्रिया के डॉमिनिक थिएम को 6-3, 6-7, 6-3, 3-6, 6-3 के साथ संघर्ष कर जीत अपने नाम की। 24वीं सीड अमेरिका के सैम क्वेरी ने केविन एंडरसन को 5-7, 7-6, 6-3, 6-7, 6-3 से एक अन्य पांच सेट वाले मुकाबले में हराया।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top