[horizontal_news id="1" scroll_speed="0.1" category="breaking-news"]
Breaking News

खुद भूखे रह दे रहे भूखों को निवाला

Dera Sacha Sauda, Dera Followers, Gurmeet Ram Rahim, Welfare Works

परोपकार: गरीबों, लाचारों व जरुरतमंदों के मददगार बने डेरा सच्चा सौदा द्वारा बनाए फूड, क्लॉथ व टॉय बैंक

  • भोजन व वस्त्र के साथ-साथ गरीब बच्चों को खिलौने भी उपलब्ध करवा रही साध-संगत

सरसा (सच कहूँ न्यूज)। गरीब एवं जरूरतमंद लोगों के कल्याण हेतू डेरा सच्चा सौदा की साध संगत द्वारा पूज्य गुरु संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन रहनुमाई में देश व दुनियाभर में मानतवता भलाई के 133 कार्य किए जा रहे हैं जिनमें फूड बैंक, क्लॉथ बैंक व टॉय बैंक भी हैं।

डेरा सच्चा सौदा द्वारा शुरू किए मानवता भलाई के कार्य फूड बैंक का मकसद सिर्फ यह है कि इस धरा पर भूख के कारण किसी की जान न जाए, हर किसी को दो वक्त की रोटी मिले। गरीब, भूखे लाचारों व जरूरतमंद परिवारों पर महापरोपकार करते हुए ही पूज्य गुरु जी ने फूड बैंक की स्थापना की है जिसके तहत डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत अपने-अपने क्षेत्रों में सप्ताह में एक दिन का उपवास रख गरीबों व जरूरतमंद भूखे लोगों को हर माह निवाला उपलब्ध करवा रही है।

उल्लेखनीय है कि डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत द्वारा हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड व दिल्ली समेत विदेशों में भी ब्लॉक स्तर पर फूड बैंक, टॉय बैंक व क्लॉथ बैंक बनाए गए हैं जिनके माध्यम से गरीबों, जरूरतमंदों की मदद की जाती है।

क्या है फूड बैंक:

Dera Sacha Sauda, Dera Followers, Gurmeet Ram Rahim, Welfare Works

डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत सप्ताह में एक दिन उपवास रखकर उस दिन के हिसाब से बचाए गए धन से अति गरीबों, लाचारों, विकलांगोें व जरूरतमंद परिवारों को राशन व अन्य घरेलू जरूरत का सामान वितरित करती है। देश व दुनिया के विभिन्न देशों में साध संगत ने ब्लॉक स्तर पर फूड बैंक बनाए हैं जहां राशन व अन्य घरेलू जरूरत का सामान एकत्रित किया जाता है।

साध-संगत अपने-अपने क्षेत्र में गरीबों, लाचारों व जरूरतमंदों की पड़ताल करती है जिसके लिए बकायदा टीमें बनाई गई हैं। जब भी साप्ताहिक नामचर्चा होती है तो उस दौरान इस खाद्य सामग्री व जरूरत के सामान को गरीब जरूरतमंद परिवारों में वितरित कर दिया जाता है।

क्लॉथ बैंक से वस्त्र तो टॉय बैंक से बांट रहे खिलौने

Dera Sacha Sauda, Dera Followers, Gurmeet Ram Rahim, Welfare Works

डेरा सच्चा सौदा द्वारा बनाए गए क्लॉथ बैंक व टॉय बैंक द्वारा जरूरतमंदों की सहायता करने का क्रम लगातार जारी है। शाह सतनाम जी धाम में आयोजित पावन भंडारों, रूहानी सत्संगों व अन्य अवसरों पर पूज्य गुरू जी व आदरणीय शाही परिवार के सदस्य भी परमार्थ करते हैं।

इसके अलावा साध-संगत द्वारा ब्लॉक स्तर पर भी क्लॉथ व टॉय बैंक बनाए गए हैं जिनके माध्यम से अब तक हजारों गरीब जरूरतमंदों को सर्दी, गर्मी के कपड़े व गरीब बच्चों को खिलौने उपलब्ध करवाए गए हैं।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top