[horizontal_news id="1" scroll_speed="0.1" category="breaking-news"]
Breaking News

कोहरे ने थामी वाहनों की रफ्तार

  • देश में इस वर्ष ठंड सामान्य से ज्यादा पड़ेगी
  • लेकिन उत्तर भारत में ठंड कम रहेगी
  • प्रदेश के कई इलाके में शीतलहर
  • सीडब्ल्यू जोन में 2016-17 की सर्दियों में ठंड सामान्य से कम पकड़ने की संभावना है।

Jaipur, SachKahoon News:  राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के अधिकांश इलाके शुक्रवार सुबह से घने कोहरे के आगोश में होने के कारण वाहनों की रफ्तार थम गई वहीं रेल और वायु यातायात भी बाधित हुआ। मौसम विभाग के अनुसार जयपुर में तापमान में बढ़ोतरी होने के बावजूद घने कोहरे के कारण सुबह वाहन चालकों को हेड लाइट का सहारा लेना पड़ा। शीतलहर के कारण ग्रामीण इलाकों में लोग घरों में दुबके रहे। वहीं शहरी इलाकों में भी अलाव तापते देखे गये। जयपुर में न्युनतम तापमान दर्ज किया गया जो शुक्रवार रात बढ़ गया, लेकिन सुबह से दोपहर तक कोहरे के कारण धूप नहीं निकलने से शीतलहर का असर बढ़ गया। उत्तर पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश और दिल्ली की ओर से आने वाली डेढ़ र्दजन से अधिक रेलगाड़ियां निर्धारित समय से काफी बिलम्ब से चल रही है।

एक तरफ जहां घने कोहरे ने वहनों की रफ्तार धीमी की वहीं दूसरी तरफ कहरे की वजह से लोगों के घर के चिराग बूझ गए। आए दिन कोहरे की वजह से सड़क हादसे हो रहे है जिनमें कई लोगों की जान भी चली गई।

क्या बोले अधिकारी
देश के स्तर पर इस वर्ष ठंड सामान्य से ज्यादा पड़ेगी, लेकिन उत्तर भारत में ठंड कम रहेगी।
-के. जे. रमेश महानिदेशक मौसम विभाग

सामान्य से अधिक ठंड की संभावना
मौसम विभाग ने कहा कि इस वर्ष भारत में ठंड सामान्य से ज्यादा रहने की संभावना है, लेकिन उत्तर भारत में सर्दी कम पड़ेगी। यह लगातार दूसरा साल है जब उत्तर भारत में सामान्य से कम ठंड होगी। सर्दियों के पहले पूर्वानुमान में मौसम विभाग ने कहा कि इन सर्दियों में सीडब्ल्यू जोन में भी न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना बहुत ज्यादा (83 प्रतिशत) है। सीडब्ल्यू जोन में जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, विदर्भ और मध्य महाराष्टÑ के कुछ क्षेत्र आते हैं।

दो दर्जन ट्रेनें प्रभावित, कई फ्लाइट्स लेट
कोहरे के चलते उत्तर पश्चिम रेलवे की करीब दो दर्जन ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। इधर जयपुर एयरपोर्ट पर जेट एयरवेज की फ्लाइट 9डब्लू-2249/2250 भी लेट हुई है। इस फ्लाट के लेट होने से इसी के जरिए दिल्ली जाने वाले यात्री भी खासे परेशान हैं। उधर, स्पाइसजेट की फ्लाइट एसजी-2623 भी लेट हुई है। ये फ्लाइट जयपुर से उदयपुर जाती है जिसके चलते जयपुर आने वालों के साथ उदयपुर जाने वाले यात्रियों के लिए भी परेशानी हुई है।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top