राज्य

धू-धू कर जल उठे रावण व कुंभकरण

लखनऊ। बुराइयों पर अच्छाई की जीत का प्रतीक  विजयादशमी के दिन  आतताई रावण के दहन के बाद दहशरा पर्व सम्पन्न हुआ।  प्रदेश के विभिन्न शहरों में लोगों ने धूमधाम से दशहरा का पर्व मनाया । इस अवसर पर विजयादशमी के दिन सूबे के अधिकांश शहरों में रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतले जलाये गये।
राज्य की राजधानी लखनऊ सहित, आगरा, कानपुर, बरेली, मुरादाबाद, अलीगढ़,  गाजियाबाद, नोएडा आदि शहरों में लोगों ने दशहरे के दिन धूमधाम से त्योहार का आनंद लिया वहीं दूसरी ओर विजयादशमी के दिन आतताई रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के पुतलों में आग लगाई। दूसरी तरफ आतंकबाद को लेकर कई जगह आतंकियों के पुतले भी जलाये गये।
मुरादनगर। बुराई पर अच्छाई की विजय के प्रतिक दशहरा पर्व मुरादनगर क्षेत्र में मंगलवार को धूमधाम के साथ मनाया गया। रावण व परिवार के पुतलो पर भगवान श्रीराम द्वारा चलाये गए अग्नि बाण से रावण धूं धूं कर जल उठा। इसके बाद दर्शकों द्वारा लगाये गए श्रीराम के जयद्योष से समुचित वातावरण गूंजायमान हो गया। इस दौरान असत्य पर सत्य की जीत की खुशियां मनाते देखा गया।
श्रीराम की निकली झांकी
मुरादनगर में तीनों स्थानों पर आयोजित रामलीला मैदानों में दशहरा महोत्सव के तहत विजयदशमी पर श्रीराम की झांकी निकाली गई। प्रात: श्रीराम जी का अभिषेक किया गया। तत्पष्चात जयकारो के साथ श्रीराम जी की गलि मौहल्लों में धूमधूमकर झांकी निकाली गई। विभिन्न मार्गों से निकली झांकी में श्रीराम के जयकारे वातावरण को राममय बना रहे थे।
श्रीराम-रावण की सेना में युद्ध
अहंकारी लंकापति रावण उधर प्रभु श्रीराम की सेना को ललकार रहा था और इधर महावीर हनुमान और बलवान अंगद अपनी भुजाओं और गदा से राक्षसों का संघार करते हैं। वानर व रीक्ष और श्रीराम के जयकारे लगाते हुये राक्षसों को मार रहे थे।
रावण का वध
इस अवसर पर श्री आर्दश रामलीला कमेटी के संचालक राकेश नारद,अध्यक्ष विनोद धनगर, रावली रोड पर श्री बडी रामलीला कमेटी के संचालक रोहताश गुप्ता,अध्यक्ष दीपक मित्तल,अंकुर मित्तल,मोहत गर्ग,धर्मप्रकाश गुप्ता,सुनील गर्ग,बागीश गर्ग,राजकुमार,अंकित गर्ग,अम्बरीश गोयल अंलकार समेत सैकड़ों लोग मौजूद रहे।
शहर में मूर्ति विसर्जन की रही धूम
मोदीनगर। मंगलवार को मुख्य मार्ग पर दुर्गा मूर्ति विसर्जन के लिये विभिन्न स्थानों से गोविन्दपुरी स्थित छठ घाट के लिये विसर्जन यात्रा निकाली गई। जिसमें कई धार्मिक संस्थाओं के लोगों ने हिस्सा लिया। ढोल नगाड़ों, डीजे की धुनों पर  नाचते गाते भक्तजन गोविंदपुरी स्थित छठ घाट पहुंचे वहां मां दुर्गा की मूर्तियों का विधि विधान के साथ विसर्जन किया गया। इस दौरान भारी पुलिस बल व एसडीएम अतुल कुमार, सीओ देवेन्द्र मिश्रा, एसओ बृजेश शर्मा सहित अनेक अधिकारी मौजूद रहें।  इसके अलावा गोविंदपुरी स्थित महर्षि दयानन्द इंटर कॉलिज परिसर में मैदान में दशहरा पर्व पर रामलीला मंचन उपरांत रावण, मेघनाथ व कुंभकरण के विशालकाय पुतलों को आग के हवाले करते हुये बुराई पर अच्छाई के इस पर्व को भक्तजनों ने हर्षोल्लास के साथ मनाया। दूर दराज व आसपास के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों से आये लोगों ने इस पर्व का जमकर लुफ्त उठाया।
बुराई का प्रतीक रावण धू-धू कर जल उठा
सिरसागंज(फिरोजाबाद)। जन सांस्कृतिक परिषद द्वारा गांधी मंडी में चल रहा रामलीला महोत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। रामलीला 29 सितंबर से प्रारंभ होकर कलाकारों द्वारा विभिन्न लीलाओं का मंचन कर लोगों का मन मोह लिया। वहीं बुराई का प्रतीक रावण व मेघनाथ के पुतले अग्निबाण लगते ही धू-धूकर जल उठे। रावण वध के लिए सुरक्षा में पुलिस फोर्स लगाया गया। परिषद के अध्यक्ष सुनील यादव व कुलदीप श्रेष्ठ, अभिषेक जैन, महेश गर्ग, गुलशन वर्मा, राहुल गुप्ता ने आए हुए अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया। रावण वध के पश्चात विशेष आतिशवाजी का आयोजन किया। सुनील यादव ने लोगों का आभार व्यक्त किया।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top