पंजाब

बरसात से धंसी सड़क, टला हादसा

Heavy Rain, Able, Bathinda-Amritsar road, Punjab 

पहली भारी बरसात भी नहीं झेल पाई बठिंडा-अमृतसर सड़क

बठिंडा(अशोक वर्मा)। बठिंडा-अमृतसर राष्ट्रीय सड़क मार्ग के निर्माण कार्य पर सवाल उठने शुरु हो गए हैं। कहा गया था कि नये राष्ट्रीय मार्ग ‘बमों’ की मार बर्दाश्त करेंगे परन्तु बम तो दूर की बात यह राष्ट्रीय मार्ग तो पहले भारी बरसात की मार भी नहीं बर्दाश्त कर सका है जिसे लेकर नई चर्चा छिड़ गई है।

मिट्टी खिसकने से खुली निर्माण कार्य की पोल

दो दिन दौरान हुई भारी बरसात दौरान सड़क नीचे पानी दाखिल होने के बाद मिट्टी खिसकने ने इस सड़क के निर्माण कार्य की पोल खोल दी है विदेशी मशीन के साथ बनी मोटी परत वाली सड़क लोगों का आर्कषण केंद्र भी बनी रही है। इस सड़क की लंबाई करीब 174 किलोमीटर है जिस पर 67 किलोमीटर लम्बे नए बायपास बनाए गए हैं।

बठिंडा -अमृतसर सड़क मार्ग चहुंमार्गीय बनने के बाद में दोनों तरफ से पौने नौ नौ मीटर है और 4 मीटर का सैंटर तय कर बनाया गया है जहां सड़क का निर्माण कंक्रीट के साथ किया गया है वहीं पानी जमा होता है जहां रिवायती कोलतार वाली सड़क है उस जगह पर पानी नहीं जमा हुआ परंतु धँसने के मामले ने राष्ट्रीय मार्ग की सामर्थ्य पर प्रश्न चिह्न लगा दिया है।

पिछले दो दिन दौरान काफी बरसात हुई है, जिस कारण बीती रात दो स्थानों पर सड़क के नीचे धंस जाने कारण बड़े-बड़े गड्ढे बन गए। आज सुबह के समय सड़क पर आ रही तेज रफ़्तार कार एक गड्ढे में फंस गई, जिस कारण गाड़ी का काफी नुक्सान हुआ है व चालक को भी गंभीर चोटें लगीं हैं।

समाजसेवी संस्था के सदस्यों ने बताया कि इस कार के अलावा भी आज इस जगह पर कई सड़क हादसे ?घटित हुए हैं। वॉलिटिंयरों ने बताया कि राष्ट्रीय मार्ग नीचे धंस गया है और यदि दोबारा भारी बरसात होती है तो ओर भी नुक्सान हो सकता है। उन्होंने कहा कि हादसाग्रस्त कार की हालत देखते अंदाजा लगाया जा सकता है कि कार सवार के साथ क्या घटित हुआ होगा।

समाजसेवी संस्थाआें ने उठाए निर्माण कार्य पर सवाल

लोक निर्माण विभाग के मुख्य इंजीनियर टीएस चहल ने कहा कि राष्ट्रीय सड़क मार्ग के करीब पांच किलोमीटर टुकड़े पर नगर निगम बठिंडा द्वारा कुछ समय पहले ही सीवरेज लाईन बिछवाई गई है, जिसकी मिट्टी बैठ गई जिस कारण सड़क को नुक्सान पहुंचा है उन्होंने बताया कि जिस जगह से सड़क धंसी है वहीं पॉवरकौम का जक्शंन भी है। उन्होंने बताया कि फिर भी मामला की पड़ताल की जाएगी व अगर कोई निर्माण के मामला में कसूरवार पाया गया तो वह उसके खिलाफ सख़्त कार्रवाई की जाएगी।

जान जोखिम में डालकर सफर करने को मजबूर राहगीर

एसोसिएशन आॅफ एक्टिव एनजी ख्याति के कोआर्डीनेटर सन्दीप अग्रवाल ने कहा कि जिस तरह सड़क की हालत है उसे देखते निर्माण में किसी चक्क थल की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी आॅफ इंडिया टोल भी वसूल रही है और ऊपर से लोगों को बुरी सड़क व जान जोखिम में डालकर सफर करना पड़ रहा है।

सड़क के निर्माण की क्वालिटी शक के घेरे में

उन्होंने कहा कि सड़क के निर्माण की क्वालिटी शक के घेरे में है। उन्होंने कहा कि सड़क के निर्माण उसारी के लिए मटीरियल घटिया इस्तेमाल किया गया लगता है, जिसकी उच्च स्तरीय जांच कर जिम्मेदार लोगों खिलाफ के सख़्त कार्रवाई की जानी चाहिए। अग्रवाल ने कहा कि आज इस सड़क पर घटित हादसे में किसी बड़े नुक्सान से बचाव रहा है परंतु अगले दिन दौरान जब भारी बारिश होंगी तो फिर से सड़क लोग का नुक्सान कर सकती है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

Heavy Rain, Able, Bathinda-Amritsar road, Punjab

 

लोकप्रिय न्यूज़

To Top