Breaking News

द. अफ्रीका में गुप्ता घोटाले के कारण वित्त मंत्री का इस्तीफा

Finance Minister Nhlanhla Nene

राष्ट्रपति सायरिल रामापोसा ने इस्तीफा स्वीकार किया | Finance Minister Nhlanhla Nene

केपटाउन (एजेंसी)। दक्षिण अफ्रीका के वित्त मंत्री नहलान्हला नेने(Finance Minister Nhlanhla Nene) ने घोटाले के आरोपी गुप्ता परिवार के साथ बैठक की बात की स्वीकार करते हुए भारी दबाव के बाद इस्तीफा दे दिया। राष्ट्रपति सायरिल रामापोसा ने स्वशासन के हित को ध्यान रखते हुए उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। बीबीसी ने बुधवार को बताया कि गुप्ता परिवार पर पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ मिलकर मंत्रिमंडल में मंत्री बनवाने और सरकारी संपर्कों का गलत इस्तेमाल करने का आरोप है।

गुप्ता परिवार और श्री जुमा दोनों ने हालांकि इन आरोपों से इन्कार किया है। पिछले सप्ताह श्री नेने ने न्यायाधीश के नेतृत्व में हो रही जांच के समक्ष कहा था कि गुप्ता परिवार के साथ बैठक करने के आरोपों को स्वीकार कर लिया था। श्री नेने पहले गुप्ता परिवार के साथ किसी भी तरह की बैठक करने से इन्कार कर रहे थे।

गुप्ता परिवार के साथ बैठक की बात स्वीकार करने से भी यह साबित नहीं होता कि श्री जुमा के शासनकाल में वित्त मंत्री रहते हुए व्यापारी गुप्ता परिवार के साथ बैठक करके उन्होंने कुछ गैर कानूनी कार्य किया है लेकिन बैठक की बात को स्वीकार करने के बाद से ही उन पर इस्तीफा देने के लिए भारी दबाव था।

श्री जुमा ने भी वर्ष 2015 में श्री नेने को वित्त मंत्री के पद से हटा दिया था लेकिन वर्तमान राष्ट्रपति ने फरवरी में उनको पुन: उनके पद पर नियुक्त कर दिया था। श्री नेने ने वर्ष 2009 से 2014 के बीच कम से कम छह बार गुप्ता परिवार के साथ उनके जोहान्सबर्ग निवास पर मुलाकात की थी। वित्त मंत्री का व्यावसायिक घराने के सदस्यों के साथ मुलाकात करना प्रधम दृष्टया सामान्य दिखाई देता है लेकिन गुप्ता परिवार पर अपने निवास स्थान पर बैठकें करके राजनीतिक निर्णयों को प्रभावित करने के आरोप हैं।
Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो

लोकप्रिय न्यूज़

To Top