पंजाब

बिकने के लिए तैयार था नकली बीज, भंडाफोड़

Arrested, Chartered Accountant, Misa Bharti, Money Laundering, Case

अभी इक्का-दुक्का किसानों ने ही की थी बिजाई

श्री मुक्तसर साहिब (सच कहूँ न्यूज)। मुक्तसर और मानसा में ऐन समय पर नकली बीटी कॉटन बीज का भंडाफोड़ होने से पंजाब की नरमा पट्टी मालवा के किसान फिलहाल बड़े नुकसान से बच गए हैं। क्षेत्र में नरमा की बुआई अभी कुछ दिन पहले ही शुरू हुई थी कि मुक्तसर और मानसा में नकली बीटी कॉटन के बीज पकड़े गए। इसके बाद फाजिल्का जिले में भी बीज बरामद हो गए। पकड़े गए राशि कंपनी के नकली लॉट के बीज की इलाके में अभी इक्का-दुक्का किसानों ने ही कुछ बिजाई की थी, लेकिन जैसे ही यह मामला सामने आया तो उन्होंने बुआई रोक दी।

रैकेट के मास्टर माइंड तक पहुंचने की कवायद

मुक्तसर की अनाज मंडी में अनिकेत ट्रेडर्स दुकान से पकड़े गए नकली बीज के मामले में आरोपी सुनीश दूमड़ा से पूछताछ के बाद पुलिस ने इसकी पड़ताल तेज कर दी है। सूत्रों के अनुसार पूछताछ के दौरान आरोपी ने तीन चार डीलरों के नाम लिए हैं। जिनकी पलिस तहकीकात कर रही है।

पंजाब व हरियाणा में बिके 1.30 लाख पैकेट

कृषि विभाग के अनुसार अनिकेत ट्रेडर्स कुछ दिनों में ही करीब नौ लाख रुपये के बीज बेच चुका है। उसके पास बीती दो मई को ही इस नकली बीज की सप्लाई पहुंची थी। उसने बिक्री का पहला बिल 8 मई को काटा था। जिला कृषि अधिकारी डॉ. बेअंत सिंह ने बताया कि यह मामला सामने आने के बाद अब तक किसान नकली बीजों के 23 पैकेट उन्हें देकर जा चुके हैं। यह मुक्तसर जिले के ही गांव लक्खेवाली और बल्लमगढ़ के किसान हैं। एक किसान ने अभी कुछ क्षेत्र में इस बीज की बुआई की थी, लेकिन जैसे ही उसे पता चला तो वह भी उनके पास असली बीज लेने के लिए पहुंच गया, ताकि बुआई किए नकली बीजों के स्थान पर दोबारा बुआई की जा सके। कृषि अधिकारी के अनुसार समय पर नकली बीज पकड़े जाने से किसानों को भारी नुकसान होने से बच गया है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top