पंजाब

एक घंटे में हल होगी एमरजेंसी शिकायत

Emergency, Complaint, Resolved, Hospital, Health Minister, Brahma Mahindra

मंत्री ने जारी किया 104 हैल्पलाइन नंबर

  • 104 हैल्प लाईन पर कुल 764047 कालें सुनी गई

चंडीगढ़ (अश्वनी चावला)। पंजाब राज्य के लोगों को बेहतर और समय पर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध के उदेश्य से स्वास्थ्य मंत्री ने एक अहम कदम उठाया है। विभाग ने एक हैल्पलाइन नंबर 104 जारी किया है,

जिस पर केवल एमरजैंसी शिकायतों का निपटारा होगा। इस नंबर की सबसे खास बात यह रहेगी कि एक घंटें के भीतर जरूरतमंद व पीड़ित द्वारा मांगी गई मदद का जवाब देना अनिवार्य होगा। पहले इस कार्य के लिए 6 घंटे का समय निर्धारित था।

समस्या हल न होने पर इन्हें दे जानकारी

जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री ब्रहम महिन्द्रा ने बताया कि 104 हैल्प लाईन कंट्रोल केन्द्र को आदेश दिये गये है कि यदि जिला प्रशासन द्वारा एमरजैंसी शिकायत के हल संबधी कार्यवाही निर्धारित समय में नहीं की जाती

तो शीघ्र इसकी सूचना डायरैक्टर स्वास्थ्य को की जाए जिसके पश्चात डायरैक्टर द्वारा अपनी निगरानी अधीन संबधित मामला हल करवाया जाएगा और लापरवाही करने वाले अधिकारी या कर्मचारी पर विभागीय कार्यवाही की जाएगी जो शिकायत क गंभीरता पर आधारित होगी।

गैर जरूरी शिकायतों का निपटारा दो दिन में

महिन्द्रा ने बताया कि जरूरी पंरतु गैर एमरजैंसी शिकायतों को निपटारा करने के लिए दो दिन निर्धारित किए गए है जिसके लिए पहले एक सप्ताह का समय निर्धारित था और अन्य आम शिकायतों का निपटारा मौके पर करने के आदेश दिये गये है।

उन्होने बताया कि अब तक 104 हैल्प लाईन पर कुल 764047 कालें सुनी गई है जिनमें से मुख्य रूप से 449263 कालें विभिन्न जानकारियों लेने के लिए और 17229 कालें शिकायतों से संबंधित है। मैडीकल सलाह लेने के लिए 50878 कालें , सुझाव देने संबंधी 208, कौैसलिंग के मामले 496, एमसीटीएस संबधित 201823 और 44150 कालें फोलोअप अधीन की गई।

लापरवाह कर्मचारियों पर होगी कड़ी कार्रवाई

स्वास्थ्य मंत्री ने विभाग की उच्चाधिकारियों को निर्देश जारी किये गये है कि एमरजैंसी मामलों का हल निर्धारित समय में करना यकीनी किया जाए और यदि एमरजैंसी और गंभीर मामले में कोई अधिकारी या कर्मचारी लापरवाही करता है

तो उसके विरूद्ध शीघ्र विभागीय कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के किसी भी कर्मचारी या अधिकारी का ड्यूटी के प्रति गैर जिम्मेवार रवैये को किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top