Breaking News

राज्यसभा की 58 सीटों के लिए चुनाव 23 मार्च को

Election, Rajya Sabha, Sub Election

नयी दिल्ली: राज्यसभा की 58 सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव 23 मार्च को कराये जायेंगे। इसके अलावा केरल से एक सीट के लिए उप चुनाव भी इसी दिन कराया जायेगा। चुनाव आयोग की आज यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार 16 राज्यों से राज्यसभा के 58 सदस्यों का कार्यकाल इसी वर्ष अप्रैल – मई में पूरा हो रहा है और इन सीटों पर 23 मार्च को चुनाव कराया जायेगा।

चुनाव की अधिसूचना पांच मार्च को जारी की जायेगी और नामांकन पत्र भरने की आखिरी तिथि 12 मार्च होगी। नामांकन पत्रों की जांच 13 मार्च को की जायेगी तथा 15 मार्च तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। आयोग के अनुसार मतदान 23 मार्च को 9 बजे से 4 बजे तक किया जा सकेगा और मतों की गिनती उसी दिन पांच बजे होगी। चुनाव प्रक्रिया 26 मार्च तक पूरी की जानी है।

जिन सीटों पर चुनाव कराया जाना है उनमें सबसे अधिक 10 उत्तर प्रदेश से , महाराष्ट्र और बिहार से छह-छह, मध्य प्रदेश , पश्चिम बंगाल से पांच-पांच , गुजरात, कर्नाटक से चार-चार, राजस्थान,ओडिशा, तेलंगाना तथा आन्ध्र प्रदेश से तीन-तीन , झारखंड से दो , उत्तराखंड , हिमाचल प्रदेश , हरियाणा , छत्तीसगढ से एक – एक सीट है। केरल से एक सीट श्री एम पी वीरेन्द्र कुमार के इस्तीफे से खाली हुई है। उन्होंने गत 20 दिसम्बर को इस्तीफा दे दिया था जबकि उनका कार्यकाल अप्रैल 2022 तक था।

वार्ता

 

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top