Breaking News

ड्रैसेल ने 7वां पदक जीत की फेल्प्स की बराबरी

Caeleb Dressel, Won, Medal, Michael Phelps, Swimmer

अमेरिकी केटी लिडेस्की महिलाओं में पांच स्वर्ण और एक रजत के साथ सबसे सफल तैराक

बुडापेस्ट (एजेंसी)। अमेरिका के 20 वर्षीय नए स्टार सेलेब ड्रैसेल ने दुनिया के महान तैराक माइकल फेल्प्स के एक चैंपियनशिप में सात स्वर्ण पदक के विश्व रिकार्ड की बराबरी करने के साथ ही 17वीं विश्व तैराकी चैंपियनशिप का स्वर्णाक्षरों में समापन कर लिया। विश्व चैंपियनशिप के आखिरी दिन यहां ड्रैसेल ने डूना एरेना में चार गुणा 100 मीटर मेडले रिले में बटरफ्लाई चरण में जबरदस्त प्रदर्शन के साथ अमेरिकी टीम को स्वर्ण पदक दिला दिया जो उनका इस चैंपियनशिप में सातवां स्वर्ण पदक भी है।

ड्रैसेल की बदौलत अमेरिका ने विश्व चैंपियनशिप में कुल 38 पदक अपने नाम किए

इससे पहले ड्रैसेल ने एक ही दिन में तीन स्वर्ण पदक जीते थे और कुल छह पदकों के साथ वह फेल्प्स के रिकार्ड से एक कदम ही दूर थे जो उन्होंने रिले स्वर्ण के साथ पूरा का लिया। फेल्प्स ने आस्ट्रेलिया में 2007 की विश्व चैंपियनशिप में सात स्वर्ण पदक जीते थे। ड्रैसेल की बदौलत अमेरिका ने विश्व चैंपियनशिप में कुल 38 पदक जीते जो उसका विश्व तैराकी में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है।

इससे पहले अमेरिकी तैराकी लिली किंग ने महिलाओं की 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक स्पर्धा में विश्व रिकार्ड 29.40 सेकिंड का समय लेकर टीम के लिए स्वर्ण के साथ बढ़िया शुरुआत की। किंग ने रुस की यूलिया एफिमोवा को 0.17 सेकंड से हराया जबकि अन्य अमेरिकी तैराक केटी मेली को कांस्य मिला। महिलाओं की 400 मीटर व्यक्तिगत मेडले में घरेलू खिलाड़ी हंगरी की कैटनिका होसू ने स्वर्ण पदक जीतकर समर्थकों को जश्न मनाने का दोबारा मौका दे दिया। इससे पहले उन्होंने 200 मीटर मेडले में भी खिताब जीता था। एरेना में 12 हजार लोग होसू की हौसलाअफजाई के लिए पहुंचे थे जिन्होंने रिकार्ड चार मिनट 29.33 सेकिंड का समय लेकर स्वर्ण अपने नाम किया। स्पेन की मिरिया बेलमोंटे ने रजत और कनाडा की सिडनी पिकरेम ने कांस्य जीता।

हॉलैंड की रानोमी क्रोमोविजोजो को छोड़ा पीछे

चेज कैलिसे ने पुरुषों के 400 मीटर व्यक्तिगत मेडले ब्रेस्टस्ट्रोक स्पर्धा में जीत के साथ अपना व्यक्तिगत स्वर्ण का डबल भी पूरा किया। अमेरिकी खिलाड़ी ने चैंपियनशिप का रिकार्ड समय चार मिनट 5.90 सेकिंड लेकर जीत दर्ज की और वह फेल्प्स और रेयान लोशे के बाद इस स्पर्धा के तीसरे सबसे तेज तैराक बन गए हैं। हंगरी के डेविड वेरासो ने रजत और जापान के डाइया सेतो ने कांस्य अपने नाम किया। महिलाओं की 50 मीटर फ्री स्टाइल स्पर्धा में स्वीडन की साराह सोट्रोम ने तीसरा व्यक्तिगत पदक जीता जिसमें दो विश्व रिकार्ड भी शामिल हैं। 23 वर्षीय तैराक ने 23.69 सेकिंड का समय लिया और हॉलैंड की रानोमी क्रोमोविजोजो को पीछे छोड़ा।

अमेरिका की सिमोन मैनुएल ने कांस्य अपने नाम किया। फ्रांस के कैमिले लाकोर्ट ने पुरुषों के 50 मीटर बैकस्ट्रोक में विश्व रिकार्ड के साथ स्वर्ण जीता। पेरिस में रेस्त्रां के मालिक 32 वर्षीय तैराक ने 24.35 सेकिंड का समय लिया और जापान के जुनया कोगा तथा अमेरिका के मैट ग्रेवर्स को पीछे छोड़ा। वहीं महिलाओं की चार गुणा 100 मीटर मेडले रिले में किंग और मैनुएल ने अमेरिका को रिले स्वर्ण जीतने में मदद की। इसके बाद पुरुषों की रिले में भी अमेरिका ने ब्रिटेन को एक मिनट 04 सेकिंड से पीछे छोड़ स्वर्ण जीता। अमेरिका ने बुडापेस्ट में 11 में से छह विश्व रिकार्ड अपने नाम किए। अमेरिका की केटी लिडेस्की महिलाओं में पांच स्वर्ण और एक रजत के साथ सबसे सफल तैराक रहीं। मैनुएल ने पांच स्वर्ण और एक कांस्य जीता।

पिछले आठ दिन काफी शानदार रहे: ड्रैसेल

फ्लोरिडा के छात्र ने रेस के बाद कहा कि इससे पहले ऐसा कभी नहीं हुआ है तो मुझे नहीं पता कि क्या कहना चाहिए, लेकिन मैं अभी यूरोप जाकर कुछ आराम करना चाहता हूं। मैं पोलैंड और स्कॉटलैंड जाकर मज़ा करुंगा। पिछले आठ दिनों में मुझे काफी मजा आया। मुझे जो करना पसंद है उसे यहां करना कमाल का अनुभव था।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top