Breaking News

डोनाल्‍ड ट्रंप हो सकते हैं रिपब्लिक-डे 2019 के मुख्‍य अतिथि

Donald Trump, Chief Guest, Republic-Day

 भारत ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति को भेजा न्‍यौता

नई दिल्‍ली (एजेंसी) । अगले साल गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्‍य अतिथि अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप हो सकते हैं। भारत ने इसके लिए अमेरिकी राष्‍ट्रपति को न्‍यौता दिया है। हालांकि अमेरिका की ओर से इस पर अभी औपचारिक तौर पर हामी नहीं भरी गई है, पर बताया जा रहा है कि ट्रंप प्रशासन भारत की ओर से मिले इस न्‍यौते पर गंभीरता व सकारात्‍मकता से विचार कर रहा है।पिछले कुछ महीनों में व्‍यापार शुल्‍क, रूस से एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम की खरीद और ईरान सहित अन्‍य मुद्दों पर भारत-अमेरिका संबंधों में तनातनी के बीच ट्रंप को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार की ओर से दिए गए इस न्‍यौते को काफी अहम माना जा रहा है। अमेरिका ने पिछले दिनों 2+2 संवाद भी स्‍थगित कर दिया था, जिसमें भारत और अमेरिका के रक्षा व विदेश मंत्रियों को शिरकत करना था।

न्‍यौता पर अमेरिकी प्रशासन सकारात्‍मकता के साथ विचार कर रहा

हालांकि इसकी वजह अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो के उस समय अमेरिका में नहीं रहने को बताया गया, पर इसे भी उक्‍त मुद्दों पर भारत-अमेरिका संबंधों में तनाव से जोड़कर देखा गया। अब भारत सरकार की ओर से ट्रंप को दिए गए इस न्‍यौते को मोदी सरकार की ओर से बड़ा कूटनीतिक कदम माना जा रहा है।अमेरिका के विरोध के बावजूद रूस से S-400 ट्रिम्फ एयर डिफेंस सिस्टम हासिल करेगा भारत’टाइम्‍स ऑफ इंडिया’ के अनुसार, भारत सरकार ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति को रिपब्लिक डे परेड का मुख्य अतिथि बनने के लिए न्‍यौता अप्रैल में ही भेजा, जिस पर अमेरिकी प्रशासन सकारात्‍मकता के साथ विचार कर रहा है।यहां उल्‍लेखनीय है कि भारत सरकार पिछले कुछ वर्षों में दुनिया के सशक्‍त नेताओं को रिपब्लिक डे परेड के मुख्‍य अतिथि के तौर पर आमंत्रित करती आ रही है।

2015 में अमेरिका के तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति बराक ओबामा गणतंत्र दिवस समारोह के थे मुख्‍य अतिथि

इसे सरकार की विदेश नीति व कूटनीतिक कदमों से जोड़कर देखा जा रहा है। इसी के तहत 2015 में अमेरिका के तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति बराक ओबामा गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्‍य अतिथि के तौर पर भारत आए थे।मोदी सरकार ने 2018 में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आसियान के 10 देशों के प्रमुखों को मुख्‍य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था, जबकि 2017 में अबु धाबी के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन जायेद अल नाहयान को न्‍यौता था। 2016 में फ्रांस के तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति फ्रांस्‍वा ओलां भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्‍य अतिथि थे।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top