राजस्थान

दो मोरों को कुत्तों ने नोच खाया

Peacocks, Dogs, Hunts, Postmortem, Rajasthan

11-ए में मृत अवस्था में मिले मोर

अनूपगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। तहसील क्षेत्र के गांव 11-ए में 34 हैड के पास सोमवार की सुबह मोरों के मृतपाए जाने का एक मामला सामने आया है। मोरों की मौत कैसे हुई इस बात की जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई है। 34 हैड की नहर के पास मृत अवस्था में पड़े मोरों को सबसे पहले वहां के ग्रामीणों ने देखा।

प्राप्त सूचना के अनुसार चक 11 ए निवासी राजू सिंह तथा बलविंद्र सिंह आज प्रात: भ्रमण पर निकले थे, इसी दौरान 34 हैड के पास उन्हें कुछ मोर अचेत अवस्था में पड़े दिखाई दिए, जिस पर ग्रामीण राजू सिंह ने गांव निवासी ताराचंद तथा किशन सहित अन्य ग्रामीणों को मौके पर बुलाया तथा वन विभाग के अधिकारियों को मामले की सूचना दी। मामले की जानकारी मिलने पर वन विभाग के सहायक वनपाल कृष्ण स्वामी, बलविंद्र सिंह तथा माली सुरेश कुमार मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों ने बताया कि अचेत अवस्था में 7 मोर मौके पर पड़े थे।

मैडिकल बोर्ड द्वारा मोरों का पोस्टमार्टम किया जाएगा

वन विभाग के कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचने के बाद पाया कि अचेत पड़े 6 में से 2 मोरों को कुत्ते नोच कर खा गए थे। बाद में वन विभाग के कर्मचारियों ने ग्रामीणों के सहयोग से अचेत अवस्था में पड़े 5 मोरों को अनूपगढ़ के पशु चिकित्सालय में पहुंचाया, जहां चिकित्सक किशोर कुमार वर्मा ने अचेत मोरों की जांच करके 4 मोरों को मृत घोषित कर दिया तथा जीवित घायलवस्था में पड़े 1 मोर का इलाज शुरू कर दिया। इन मोरों की मौत कैसे हुई इस बारे में ना तो ग्रामीण और ना वन विभाग के कर्मचारी कुछ बता पाए। दूसरी ओर पशु चिकित्सालय के चिकित्सक ने बताया कि मैडिकल बोर्ड द्वारा मोरों का पोस्टमार्टम किया जाएगा उसके बाद ही मोरों की मौत के कारणों का पता चल पाएगा।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top