[horizontal_news id="1" scroll_speed="0.1" category="breaking-news"]
खेल

निराशाजनक रही बोल्ट की विदाई

Usain Bolt, Farewell, Race, Hamstring Strain

चार गुणा 100 मीटर रेस को समाप्त नहीं कर सके बोल्ट

लंदन (एजेंसी)। यूसेन बोल्ट के लिए ट्रैक एवं फील्ड स्पर्धा के इतिहास में अपने दशक भरे दबदबे का अंत अच्छा नहीं रहा क्योंकि वह मांसपेशियों में खिंचाव के कारण यहां चल रही विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप की पुरुष चार गुणा 100 मीटर रेस को समाप्त नहीं कर सके। यह उनकी अंतिम विश्व चैम्पियनशिप की आखिरी स्पर्धा थी और उनसे स्वर्णिम विदाई की उम्मीद की जा रही थी लेकिन मांसपेशियों में खिंचाव ने सभी की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। अपने करियर की अंतिम रेस में 30 वर्षीय बोल्ट ने जमैकाई साथी योहान ब्लेक से बेटन ली लेकिन तभी उनकी मांसपेशियों में खिंचाव आ गया। उन्होंने कोशिश की लेकिन सब व्यर्थ गया क्योंकि वह रेस की अंतिम लैप में ब्रिटिश और अमेरिकी प्रतिद्वंद्वियों का पीछा नहीं कर सके।

 मांसपेशियों में आया खिंचाव

बोल्ट ने लंबे कदम बढ़ाने शुरू किए लेकिन वह अपनी चिर परिचित रफ्तार नहीं ला सके और लड़खड़ाकर कुछ कदम आगे बढ़ते हुए गिर गए, वह दर्द से कराह रहे थे। जमैका टीम के डाक्टर केविन जोंस ने बाद में कहा कि उनकी बाईं हैमस्ट्रिंग की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया है लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा दर्द रेस हारने की निराशा से है। पिछले तीन हफ्ते उनके लिए काफी कठिन रहे हैं। ओलंपिक स्टेडियम में यह दृश्य काफी दुखद था, जहां उन्होंने 2012 ओलंपिक खेलों में तीन स्वर्ण पदक अपने नाम किए थे। बोल्ट निराशा में घुटने के बल बैठ गए और अपना सिर उन्होंने अपने हाथों में रख दिया। वह काफी देर तक अकेले ट्रैक पर ऐसे ही बैठे रहे और ब्लेक व टीम के अन्य साथियों जूलियन फोर्टे और ओमर मैकलियोड ने उन्हें घेर लिया।

जमैका के इस लंबी कद काठी का एथलीट को मदद करके उठाया गया लेकिन वह फिनिशिंग लाइन पर लड़खड़े रहे थे। दर्शकों ने तालियां बजाकर उसका प्रोत्साहन किया। परिणाम के बोर्ड पर हालांकि जमैका टीम के आगे डीएनएफ (रेस पूरी नहीं की) दिख रहा था। हालांकि आज का दृश्य पिछले शनिवार से ज्यादा दुखद था जब बोल्ट अपनी अंतिम व्यक्तिगत रेस में 100 मीटर में लंबे समय के प्रतिद्वंद्वी जस्टिन गैटलिन से पिछड़ गए थे।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top