खेल

धोनी और सुंदर के कमाल से पुणे फाइनल में

MSDhoni Amazing, final, RPS, IPL, Mumbai

मुंबई इंडियंस को पहले क्वालीफायर में 20 रन से करारी शिकस्त

मुंबई (एजेंसी)। दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर महेन्द्र सिंह धोनी की पांच छक्कों से सजी नाबाद 40 रन की निर्णायक पारी और युवा आॅफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर के 16 रन पर तीन विकेट के करिश्माई प्रदर्शन की बदौलत राइजिंग पुणे सुपर जाएंट््स ने दो बार के चैंपियन मुंबई इंडियंस को पहले क्वालीफायर में 20 रन से शिकस्त देकर आईपीएल-10 के फाइनल में प्रवेश कर लिया।

पुणे की टीम पहली बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची है। पुणे ने चार विकेट पर 162 रन का लड़ने लायक स्कोर बनाने के बाद मुंबई को नौ विकेट पर 142 रन पर रोक दिया। पुणे ने इस जीत के साथ 21 मई को होने वाले फाइनल में जगह बना ली है जबकि मुंबई के पास इस हार के बावजूद फाइनल में पहंचने का एक और मौका बाकी है।

पुणे सुपरजाएंट्स पहली बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची

मुंबई को सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच एलमिनिटेर के विजेता से दूसरे क्वालीफायर में भिड़ने का मौका मिलेगा और दूसरे क्वालीफायर को जीतने वाली टीम फाइनल में पुणे से भिड़ेगी। पुणे की इस शानदार जीत का श्रेय जाता है एसके पूर्व कप्तान धोनी को जिन्होंने अंतिम दो ओवरों में चार छक्कों सहित नाबाद 40 रन की बेशकीमती पारी खेली जिसकी बदौलत पुणे की टीम चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंच सकी।

मुंबई की मजबूत बल्लेबाजी को ध्वस्त करने का काम किया 17 साल के युवा आॅफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर ने जिन्होंने चार ओवर में मात्र 16 रन देकर कप्तान रोहित शर्मा (एक), अंबाटी रायुडू (शून्य) और कीरोन पोलार्ड (सात) के विकेट झटककर मुंबई की उम्मीदों को तोड़ दिया। इससे पहले ओपनर अजिंक्या रहाणे (56) और मनोज तिवारी ( 58) के अर्धशतकों तथा महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 40) के पांच छक्कों की बदौलत पुणे ने चार विकेट पर 162 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जिसका गेंदबाजों ने सफलतापूर्वक बचाव कर लिया।

रहाणे और तिवारी ने तीसरे विकेट के लिए 10.5 ओवर में 80 रन की साझेदारी की। पुणे ने 19वें ओवर में 26 रन बटोरे जिसकी बदौलत टीम 150 का स्कोर पार करने में कामयाब रही। यह ओवर कुल नौ गेंदों का रहा जिसमें दो वाइड और नोबॉल भी शामिल थी।

पारी के आखिरी ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंदों पर 15 रन पड़े जिसमें धोनी ने दो छक्के मारे। अंतिम दो ओवरों के 41 रन ने पुणे को लड़ने लायक स्कोर दे दिया। वरना एक समय यहां तक पहुंचना ही मुश्किल लग रहा था।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

 

लोकप्रिय न्यूज़

To Top