पंजाब

स्वास्थ्य विभाग द्वारा हाइपरटेंशन के प्रति जागरूता लाने के लिए व्यापक मुहिम की घोषणा

Health Department, Announces, Comprehensive Campaign, Awareness, Hypertension, Health Minister

पंजाबियों की सेहत को लेकर चिंतित स्वास्थ्य मंत्री

  • पंजाब में हर तीसरा व्यक्ति हाईप्रटैंनशन का शिकार
  • लोगों को सतर्क करने के लिए जागरूकता वैन की शुरूवात
  • बड़ी संख्या में लोगों का विभिंन बीमारियों से पीड़ित होना चिंता का विषय: ब्रहम महिन्द्रा
  • लगभग चार लाख लोग ब्लड प्रैशर से प्रभावित

चंडीगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। स्वास्थ्य विभाग ने विश्व हाइपरटेंशन दिवस के अवसर पर राज्य के नागरिकों को जागरूक करने के लिए व्यापक मुहिम की शुरूआत की। इस अधीन राज्य के लोगों को अधिक ब्लड प्रैशर के प्रभावों से सतर्क करने के लिए जागरूकता वैन की शुरूवात की गई है। जिसके द्वारा लोगों को हाईप्रटैनशन संबंधी पूर्ण जानकारी दी जाएगी और स्वस्थ जीवन को बनाए रखने के लिए कसरत और अन्य साधनों की जानकारी भी दी जाएगी।

दिनचर्या को बदलना होगा

जानकारी देते हुए स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री ब्रहम महिन्द्रा ने बताया कि आज इस आधुनिक युग में हम इतने व्यस्त हो चुके है कि हमारे पास अपने स्वस्थ्य जीवन को बकरार रखने का भी समय नहीं है जिस कारण देश भर के लोग विभिन्न बीमारियों से पीड़ित होते जा रहे है। जो एक बड़ी चिंता का विषय है। उन्होंने बताया कि एक सर्वेक्षण अनुसार दस में प्रत्येक तीसरा व्यक्ति हाईप्रटैंशन का शिकार हो रहा है।

आम जांच करवाते रहना चाहिए

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि समय समय पर सरकारी अस्पतालों में जाकर अपना ब्लड प्रैशर के साथ अन्य आम जांच भी करवाते रहना चाहिए। जिसकी सुचारू व्यवस्था के लिए स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों को निर्देश भी जारी की गये है कि आम लोगों को विभिंन स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए सरकारी अस्पतालों में किसी भी स्तर पर परेशानी ना हो।

21 लाख लोगों की फ्री जांच की

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अंजलि भावरा द्वारा बताया गया कि अब तक सरकारी अस्पतालों में लगभग 21 लाख लोगों की प्रारभिंक जांच निशुल्क की गई है जिनमें से लगभग चार लाख लोगों में अधिक ब्लड प्रैशर लक्षण पाये गये है। उन्होने लोगों को ब्लड प्रैशर की बीमारी से बचाव के लिए सावधानियां प्रयोग करने के लिए जागरूक किया गया।

लोगों में जांच प्रति उत्साह दिखाया

डायरैक्टर स्वास्थ्य एंव कल्याण पंजाब डा. एचएस बाली ने बताया कि विभाग द्वारा शुरू की गई निशुल्क स्वास्थ्य चैकअप स्कीमों अधीनों लोगों में शरीरिक जांच करवाने के लिए काफी उत्साह है। इस से हम ओर अधिक लोगों की स्क्रीनिंग करके उनको ब्लड प्रैशर की बीमारी से बचाव के साथ साथ अन्य बीमारियों के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top