पंजाब

300 गांवों की पंचायतें तंबाकू मुक्त घोषित

declared, Villages Jury, Free, Tobacco, Punjab

वैन को गुरचरन बराड़ व कनरबीर ने किया रवाना

मुक्तसर पहुंची नशे खिलाफ जागरूकता वैन

गिद्दडबाहा, लंबी व मलोट में चलेगा जागरूकता अभियान

श्री मुक्तसर साहिब (भजन समाघ)। राज्य सरकार व स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक करने के लिए चलाई गई जागरूकता वैन मंगलवार को मुक्तसर में पहुंची। सिविल अस्पताल में इस वैन को गुरचरन बराड़ व कनरबीर सिंह की ओर से हरी झंडी देकर रवाना किया गया। सिविल सर्जन डॉ. एचएन सिंह ने बताया कि यह वैन जिले के दोदा, गिद्दड़बाहा, लंबी, मलोट आदि शहरों के गांवों में जाकर लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक करेगी। उन्होंने बताया कि अब तक तीन सौ से अधिक गांवों की पंचायतों ने अपने गांव को तंबाकू मुक्त घोषित कर दिया है।

संस्थाओं ने भी दिया सहयोग

उन्होंने बताया कि भारत में रोजाना 3500 के करीब लोग तंबाकू से बीमारी ग्रस्त होने के कारण मौत के मुंह में चले जाते हैं। जिला परिवार व भलाई अधिकारी डॉ. रंजू सिंगला ने बताया कि राज्य में 14.6 प्रतिशत तंबाकू के इस्तेमाल में कमी दर्ज की गई है। अब उनका लक्ष्य इंड गेम तंबाकू करना है। यह वैन सिविल अस्पताल से शुरू होकर शहर के विभिन्न सड़कों से होते हुए सिविल सर्जन कार्यालय पहुंची। मोटरसाइकिल पर समाज सेवी संस्थाओं के वर्कर हाथों में जागरुकता वाली तख्ती पकड़कर साथ चल रहे थे। सुखमंदर सिंह ने बताया कि यह वैन गांवों में लोगों को वीडियो दिखाकर नशे के खिलाफ जागरूक करेगी।

इस मौके पर सहायक सिविल सर्जन डॉ. बोहड़ सिंह, डॉ. अजय भाटिया. डॉ. सुमन वधावन, डॉ. कंवलजीत कौर, डॉ. विक्रम असीजा, कंवलजीत सिंह, हरिंदर सिंह, लाल चंद, सुखमंदर सिंह, भगवान दास के अलावा जिला टास्क फोर्स, सिटीजन अवेयरनेस क्लब, मुक्तसर बचाओ मंच, मुक्तिसर वेलफेयर क्लब, आटो रिक्शा यूनियन, ई रिक्शा यूनियन, मेडिकल प्रैक्टिशनर एसोसिएशन के सदस्य भी मौजूद थे।

विधायक लेट, देरी से रवाना हुई वैन

मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से सिविल अस्पताल से नशे के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए वैन रवाना की गई। इसमें पहले विधायकों के आने का कार्यक्रम था और इसे सवा नौ बजे रवाना किया जाना था लेकिन विधायक नहीं पहुंचे। इस लिए अन्य कांग्रेसी नेताओं को बुलाया गया। उपर से पूर्व विधायक के बेटे ने तो हद ही कर दी। वह कार्यक्रम में तीन घंटे देरी से पहुंचा जिस कारण सवा नौ बजे रवाना होने वाली वैन 12:15 बजे रवाना की गई।

इको क्लब ने मनाया तंबाकू रोधी दिवस

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल लक्खेवाली में कमल इको क्लब व कानूनी साक्षरता क्लब की ओर से तंबाकू विरोधी दिवस मनाया गया। क्लब के सचिव लखविंदर सिंह ने यह दिवस मनाने के कारण, नशे के नुकसान के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नशे के कारण जहां जीवन बर्बाद होता है वहीं अपराध भी बढ़ जाता है। क्लब प्रभारी गुरप्रीत सिंह ने नशे को समाज से खत्म करने की अपील की। स्कूल स्टाफ व बच्चों को ओर से जागरुकता रैली का भी आयोजन किया गया। रैली के दौरान बच्चों के हाथों में जागरूक करती तख्ती पकड़ी हुई थी। यह रैली गलियों व बाजारों से होते हुए स्कूल में आकर समाप्त हुई। प्रिंसिपल गुरमीत सिंह ने बच्चों को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया। अंत में विजयी बच्चों को सम्मानित किया गया।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top