[horizontal_news id="1" scroll_speed="0.1" category="breaking-news"]
पंजाब

दुकानें रखी बंद, पुलिस व कृषि विभाग को कोसा

Dealers, Protest, Agriculture Department, Govt, Punjab

पेस्टीसाईडज एंव फर्टीलाईजर डीलरों को परेशान करने से रोष

अबोहर (सच कहूँ न्यूज)। पंजाब पुलिस द्वारा पेस्टीसाईडज एंव फर्टीलाईजर डीलरों को देर रात्रि घरों से उठाकर उनकी दुकानों की चैकिंग कर परेशान करने एवं उन पर मामले दर्ज किए करने के विरोध में शुक्रवार को जिला फाजिल्का के समस्त पेस्टीसाईडज, फर्टीलाईजर एवं सीड डीलरों ने अपनी दुकानें बंद रखकर पंजाब पुलिस व कृषि विभाग के खिलाफ रोष जताया।

जिला उपायुक्त व जिला कृषि अधिकारी को सौपा ज्ञापन

यूनियन पदाधिकारियों ने पुलिस द्वारा की जा रही इस धक्केशाही के विरोध में जिला उपायुक्त व जिला कृषि अधिकारी को मांग पत्र सौंपा। मंडी नंबर 2 में सुनील पेस्टीसाईडज की दुकान के बाहर द् अबोहर पेस्टीसाईडज एवं फर्टीलाईजर डीलर एसोसिएशन के प्रधान सुरेश सतीजा के नेतृत्व में एकत्रित हुए सभी पेस्टीसाईडज डीलरों ने रोष व्यक्त करते हुए कहा कि पिछले कई दिनों से बरसात न होने के कारण नरमे की फसल पर सफेद मक्खी का प्रकोप बढ़ गया है।

नरमे पर सफेद मक्खी व अन्य कीटों के प्रकोप को कम करने के लिए कीटनाशक विके्रता पंजाब कृषि विश्वविद्यालय एवं पंजाब कृषि विभाग के हिदायतों के अनुसार मंजूरशुदा व सिफारिश की गई कीटनाशक दवाएं ही किसानों को पक्के बिलों पर बेच रहे हैं। इतना ही नहीं कृषि विभाग द्वारा कीटनाशक विके्रताआें की दुकानों पर की जा रही सैंपलिंग का भी किसी विके्रता ने सैंपल लेने से इंकार नहीं किया है।

प्राकृतिक आपदा को नियंत्रण में कर पाना उनके बस की बात

लेकिन सरकार नरमे पर आई इस प्राकृतिक आपदा का ठीकरा पेस्टीसाईडज डीलरों पर फोड़रही है और कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा पुलिस की मदद से कीटनाशक विक्रेताओं को रात्रि के समय घरों से उठाकर उनकी दुकानों की चैकिंग कर उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मौसम की मार व बरसात न आने से आई इस प्राकृतिक आपदा को नियंत्रण में कर पाना उनके बस की बात नहीं है।

इसलिए पंजाब पुलिस द्वारा कीटनाशक विक्रेताआें को गैर कानूनी रूप से परेशान करना बंद किया जाए और इंसेक्टीसाईड एक्ट 1968 व फर्टीलाईजर कंट्रोल आर्डर 1985 के दायरे में रहकर ही कार्रवाई की जाए। इस मौके जगत पेड़ीवाल, राजा चावला, अशोक गर्ग, ओम धमीजा, सुनील कुमार, दीपक चुघ, सतपाल , भगवान मरेजा, कृष्णजिंदल, अविनाश कुक्कड़, हर्ष जैन, दीपक गुप्ता, सुभाष कुक्कड़, पुनीत चुघ आदि मौजूद थे।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top