पंजाब

महान शख्सीयतों को मिला ‘पंजाब गौरव पुरस्कार’

Punjab Gaurav Puraskar

नई पीढ़ी को अमीर विरसे से जोड़ना मुख्य प्राथमिकता: सिद्धू

चंडीगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। Punjab Gaurav Puraskar पंजाब कला परिषद् ने पांच दिवसीय रंधावा उत्सव के समापन के अवसर पर कला, साहित्य एवं संस्कृति से जुड़ी प्रमुख शख्सीयतों को ‘पंजाब गौरव पुरस्कार’ से सम्मान्नित किया गया। यह कार्यक्रम वैसाखी के स्वैग के तौर पर मनाया गया। समागम के मुख्य अतिथि के तौर पर पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर ने उपस्थिति दी जबकि समागम की अध्यक्षता सांस्कृतिक एवं पर्यटन मंत्री श्री नवजोत सिंह सिद्धू ने की।

Punjab Gaurav Puraskar परिषद् की पहल को सराहा

समापन समागम की शुरूआत बदनौर एवं सिद्धू ने दीप प्रजवल्लित कर की। इस अवसर पर संबोधित करते हुए राज्यपाल बदनौर ने कहा कि वैसाखी के त्यौहार की जहां धार्मिक महत्तता है वहीं यह त्यौहार फसलें पकने की खुशी में किसानों द्वारा उत्साह से मनाया जाता है। उन्होंने पुरस्कारों के लिये चयनित शख्शीयतों को बधाई देते हुये उनके चयन के लिये कला परिषद् की इस पहल को भी सराहा।

ठोस नीति बनाएंगे

सांस्कृतिक एवं पर्यटन मंत्री नवजोत सिद्धू ने कहा कि यह पंजाब की असल संस्कृति है। जिसे कला, साहित्य, संस्कृति से जुड़ी प्रमुख हस्तियों ने संजोया है। उन्होंने कहा कि उनके विभाग का पहला एजेंडा सास्कृतिक लहर खड़ी करने के लिये एक ठोस एवं कारगर सांस्कृतिक नीति बनाना है। उन्होंने कहा कि सरकारों की यदि नीयत साफ हो तो बड़ी से बड़ी चुनौती पूरी हो सकती है।

Punjab Gaurav Puraskar इन्हें मिला सम्मानित

राज्यपाल बदनौर एवं सिद्धू ने कला परिषद् द्वारा चयनित तीन अह्म शख्शीयतों साहित्यकार कृपाल सिंह कसेल, थियेटर से जुड़ी उमा गुरबख्श सिंह एवं आर्टिस्ट परमजीत सिंह को ‘पंजाब गौरव पुरस्कार’ से सम्मान्नित किया।

कला परिषद् से संबंधित तीन अकादमियों द्वारा एक -एक शख्शीयत को सम्मान्नित किया गया जिनमें बुत तराशी के विशेषज्ञ अवतार जीत सिंह धंजल को ललित क ला अकादमी पुरस्कार, प्रसिद्ध शायर डॉ.सुरजीत पातर को पंजाबी साहित्य अकादमी पुरस्कार और प्रसिद्ध अभिनेत्री प्रीति सप्रू को पंजाब संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मान्नित किया गया।

इन शख्शीयतों को सम्मान में नकद ईनाम, फुलकारी, सम्मान पत्र, सम्मान चिन्ह एवं फूलों का गुलदस्ता दिया गया।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top