[horizontal_news id="1" scroll_speed="0.1" category="breaking-news"]
राजस्थान

कांग्रेस के अशोक गहलोत ने गुजरात में डाला वोट

Vasundhara Raje, Ashok Gehlot, Votes, Presidential Election, Legislators, Rajasthan

 14वा राष्ट्रपति चुनाव, 199 विधायकों ने डाले वोट

जयपुर (सच कहूँ न्यूज)। देश के 14वें राष्ट्रपति के लिए राजस्थान में वोटिंग शांतिपूर्वक संपन्न हुई। पहला वोट श्रीचंद कृपलानी ने तो अंतिम वोट अंजू धानका ने डाला। सीएम वसुधरा राजे व भाजपा अध्यक्ष अशोक परनामी ने भी वोट डाला। राजस्थान में 200 विधायक हैं, लेकिन यहां 199 सदस्य ने ही वोट डााला। कांग्रेस के अशोक गहलोत गुजरात में वोट डालेंगे।

14वें राष्ट्रपति के लिए मुकाबला एनडीए के रामनाथ कोविंद व यूपीए की मीरा कुमार के बीच है। राजेंद्र राठौड़, स्पीकर कैलाश मेघवाल, डिप्टी स्पीकर राव राजेंद्र सिंह ने एक बजे वोट डाला। वोटिंग सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक होनी थी लेकिन करीब 2:30 बजे यहां वोटिंग पूरी हो गई। हालांकि पूर्व सीएम अशोक गहलोत जयपुर में नहीं हैं। वे गुजरात विधानसभा परिसर के पोलिंग बूथ में वोट डालेंगे। इसके लिए उन्होंने बाकायदा चुनाव आयोग से अनुमति ली है।

विधायकों को दी ट्रेनिंग

राजनीतिक दलों ने अपने-अपने सदस्यों को रविवार को अलग-अलग स्थानों पर वोट डालने की ट्रेनिंग दी गई थी। भाजपा ने आठ सिविल लाइंस में ट्रेनिंग प्रोग्राम रखा था। वहीं, कांग्रेस विधायक नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी के सरकारी आवास पर एकत्रित हुए थे।

रमेश मीणा एवं डोटासरा कांग्रेस के पोलिंग एजेंट

राष्ट्रपति चुनाव के लिए कांग्रेस ने उपनेता रमेश मीणा और सचेतक गोविंद सिंह डोटासरा को पोलिंग एजेंट बनाया है। निर्दलीय विधायक नंदकिशोर महरिया ने यूपीए प्रत्याशी के समर्थन की घोषणा की थी।

कमरा नं. 751 में हुई वोटिंग

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए विधानसभा परिसर के कमरा नंबर 751 में मतपत्र से मतदान हुआ।

पेन नहीं ले जा सके

चुनाव के लिए 33 आॅब्जर्वर नियुक्त किए गए थे। पोलिंग बूथ पर सांसद-विधायक पेन नहीं ले जा सके। उन्होंने मैसूर से डिजाइन बैगनी रंग के पेन से वोट दिए। पिछले साल हरियाणा में राज्यसभा के लिए सुभाष चंद्रा के चुनाव में गलत पेन से वोटिंग के कारण वोट रद्द होने पर विवाद हो गया था। सांसदों के लिए हरे रंग का और विधायकों के लिए गुलाबी रंग के बैलेट पेपर की व्यवस्था की गई। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म होगा। नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को पद संभालेंगे।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top