सम्पादकीय

विश्वसनीय सरकार के लिए भारतीय बधाई के पात्र

Narendra Modi, congrats, Indian, Reliable Government, VIP Culture

केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में चल रही भाजपा सरकार विश्वभर में अपने नागरिकों की सबसे विश्वसनीय सरकार साबित हो रही है। वैश्विक पत्रिका फोर्ब्स के द्वारा किए गए एक सर्वे में भारत के 75 फीसदी नागरिकों ने माना है कि उन्हें अपनी सरकार पर पूरा भरोसा है। जबकि विश्व के कई विकसित राष्ट्र जिनमें ब्रिटेन, जर्मनी, कनाडा, रूस, आस्ट्रेलिया, जापान, अमेरिका शामिल है के नागरिकों ने अपनी सरकारों पर भारत की सरकार की तुलना में कम भरोसा जताया है।

नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व की सरकार ने गंदगी व भ्रष्टाचार के विरूद्ध, विदेशी मामलों में, वित्तीय मामलों में देश में बेहद प्रभावशाली कार्य किये हैं, फिर इस सरकार का पूरा मंत्रीमण्डल बिना थके काम करने वाले मंत्रीमंडल के रूप में अपनी पहचान बना चुका है। जिनकी अपनी व्यक्तिगत जिन्दगी कोई खास मायने नहीं रख रही। बल्कि उनका पूरा समय सरकार व देश के कामों में लग रहा है जो किसी कौतूहल से कम नहीं है। चूंकि इससे पहले ज्यादातर सरकार कांग्रेस की रही है जिसकी कार्यशैली अभिजात वर्ग की रहती रही हैं।

वर्तमान सरकार ने देश में से वीआईपी संस्कृति का भी अंत किया है, जिस कारण आमजन का इस सरकार के प्रति भरोसा बढ़ा है। हालांकि विपक्षी दलों द्वारा कई मुद्दों को जोर-शोर से उठाया जा रहा है जिनमें वर्तमान भाजपा सरकार का एक सम्प्रदाय के प्रति ज्यादा झुकाव होना एंव अन्य सम्प्रदायों को हाशिए की तरफ धकेलना काफी चिंताजनक है, असहनशीलता, एक संस्कृति को थोपे जाने के प्रयास, मीडिया को दबाना, वित्तीय निर्णयों जिनमें नोटबन्दी करना व जीएसटी लाना को भारी भूल बताना है। इतना ही नहीं विपक्षी दलों का मानना है कि वर्तमान सरकार किसान एंव मजदूर हितों की परवाह नहीं कर रही, बल्कि उद्योगजगत की ज्यादा फिक्र कर रही है।

इस सरकार में दलित वर्गों के साथ भी अन्याय की बात की जा रही है। शायद यही वह 27 फीसदी लोग हैं जो सरकार की नीतियों व नीयत में अपना अविश्वास प्रकट कर रहे हैं। लेकिन फोर्ब्स मैगजीन ने जिस तरह के आंकडें. पेश किए हैं उनमें कुछ तो सच्चाई होगी, जिससे कि मुंह नहीं मोड़ा जा सकता। सो सभी भारतीय बधाई के पात्र हैं जो 70 साल के अपने लम्बे लोकतांत्रिक अनुभव से एक विश्वसनीय सरकार चुन लेने के काबिल हो गए हैं। भारतीयों ने विश्व के सामने पेश कर दिया है भारत भी अब विश्वसनीय एंव बेहतरीन सरकारें चुन लेने वालों का देश है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top