पंजाब

पशु अस्पताल में करवाए दूध दोहने के मुकाबले

Competition, Milk, Animal Hospital, Punjab

21 लीटर दूध देकर अवतार की भैंस प्रथम

संगरूर। नजदीकी गांव घराचों के पशु अस्पताल में पशु पालन विभाग की तरफ से राष्ट्रीय लाइव स्टाक मिशन के तहत ब्लॉक स्तरीय दूध दोहने के मुकाबले करवाए गए। मुकाबले में ब्लॉक भवानीगढ़ के बड़ी संख्या में पशुपालकों ने भाग लिया। इनाम वितरण समागम की प्रधानगी विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. सुखचरणजीत सिंह गोसल ने की। पशु अस्पताल के इंचार्ज गुरदीप सिंह ने आए मेहमानों का स्वागत किया।

मिठनजीत की गाय रही प्रथम स्थान पर

दूधारू पशुओं की विभिन्न नस्लों के हुए मुकाबले में चमकौर सिंह की मुर्रा भैंस ने 21.10 लीटर प्रतिदिन दूध देकर ब्लॉक में पहला स्थान हासिल किया। गांव झनेड़ी के अवतार सिंह की मुर्रा भैंस ने 20 लीटर दूध देकर दूसरा व गगनदीप सिंह नागरा की भैंस ने तीसरा स्थान हासिल किया।

नतीजों पर एक नजर

गायों में गांव हरिकृष्ण के मिठनजीत सिंह की गाय ने पहला, गांव जौलियां के हरप्रीत सिंह ने दूसरा व गांव सकरौदी के वरिंदर सिंह ने तीसरा स्थान हासिल किया। साहीवाल गायों की नस्ल के दूध दोहने के मुकाबले में महिंदर सिंह की गाय ने पहला, दलबीर की गाय ने दूसरा व धन्ना जट्ट गौशाला ने तीसरा स्थान हासिल किया। बकरियों के दूध दोहने के मुकाबले में अमरजीत सिंह ने पहला, रामलाल ने दूसरा स्थान, मलूका सिंह गांव चन्नों ने तीसरा स्थान हासिल किया।

पुरस्कार देकर सम्मानित किया

मुकाबलों की हर कैटेगिरी में पहले तीन स्थान प्राप्त करने वाले मालिकों को क्रमश: 2100 व 1100 रुपये के इनाम के अलावा सम्मान चिन्ह देकर सम्मानित किया। इसके अलावा भाग लेने आए पशु पालकों को 2-2 किलो मिनरल मिक्सचर भी मुफ्त दिया गया। डॉ. सुखचरण सिंह ने कहा कि मेले लगाने का उद्देश्य पशुपालकों को डेयरी व अन्य सहायक धंधों के लिए उत्साहित करना है।

एसवीओ डॉ. विनय जिंदल ने पशुओं की नस्ल सुधार संबंधी जानकारी दी। डॉ. जसकरण सिंह ने पशुओं की खुराक संबंधी व डॉ. दविंदर सिंह ने पशुओं की बीमारियों की रोकथाम व रखरखाव संबंधी जानकारी दी। इस मौके पर डॉ. दिलप्रीत कौर, डॉ. हरकीरत सिंह, दविंदर सिंह, डॉ. गगनजीत सिंह, यादविंदर सिंह, उमेश पाहवा, डॉ. सुखराज, डॉ. गौरव, डॉ. गगन बजाज व सरपंच गुरमीत सिंह आदि उपस्थित थे।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top