हरियाणा

यह कैसा काम, सक्षम युवाओं से गोबर उठवा रही सरकार!

Competent Plan, Unemployment, Government, Haryana

बेरोजगारी का मजाक। रोहतक में आयोजित राज्य स्तरीय बैठक में सरकार पर जमकर भड़के सक्षम युवा | Competent Plan

सच कहूँ/ नीवन/रोहतक। सक्षम योजना (Competent Plan) के तहत युवाओं से गोबर उठवाया जा रहा है, यही नहीं सक्षम युवाओं से डाक वितरण का कार्य भी करवाया जा रहा है जिससे सक्षम युवा अपमानित महसूस कर रहे हैं। यह आरोप शनिवार को सक्षम युवाओं ने रोहतक के सुखपुरा चौक स्थित प्रभात भवन में आयोजित प्रदेश स्तरीय बैठक के दौरान लगाए। गुस्साए सक्षम युवाओं ने कहा कि उन्हें नहीं मालूम था कि सरकार उन्हें 100 घंटे इस तरह का काम देगी।

सरकार व अधिकारियों की अनदेखी देखी के चलते सक्षमों को अपने-अपने कार्य स्थलों पर अपमानित होना पड़ रहा है जिसे वह किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे। अब गुस्साए सक्षम युवाओं ने 12 जुलाई को प्रदेशभर में आंदोलन का ऐलान किया है। उनका कहना था कि स्नातक व स्नातकोन्तर यहां तक एमफील, पीएचडी शिक्षा प्राप्त युवाओं से गोबर उठवाने, डाक बांटने जैसे काम करवाए जा रहे हंै। अधिकारियों का जब मन करता है सक्षमों को काम पर हाजिर होने के संदेश दे दिए जाते हैं।

डीवाईएफआई के प्रदेश अध्यक्ष नरेश व सक्षम युवा सन्दीप ने बताया कि बेरोजगार युवाओं के लिए शिक्षित युवा-सम्मानित युवा के नारे के साथ सक्षम योजना की शुरूआत सरकार ने की थी। सरकार ने इन युवाओं को 35 वर्ष की आयु तक अधिकतम 3 वर्ष तक काम देने की बात कही गई थी। वास्तव में बहुत से पढेÞ-लिखे युवाओं को इस योजना में काम नहीं मिल रहा है। जिनको काम दिया जा रहा है उन्हें भी अपने कार्य स्थलों पर अपमानित होना पड़ रहा है। बैठक में सुरेखा, जयभगवान, सतबीर सिंह, संदीप सिंह, नरेश, सुमित, कुलदीप, संदीप, दीपेन, सुरेश, विकास, असीम, जोगेन्द्र व अनिल समेत अनेक सक्षम युवा मौजूद रहे।

रविवार व राष्ट्रीय अवकाश के दिन भी करवाया जा रहा काम | Competent Plan

  • सक्षम युवाओं ने आरोप लगाया कि रविवार व राष्ट्रीय छुट्टी के दिन भी को काम करने पर मजबूर किया जाता है।
  • यदि सक्षमों की ओर से असमर्थता प्रकट की जाती है तो काम से कार्यमुक्त करने की धमकियां दी जाती है।
  • आज कार्यस्थलों पर भी सक्षमों को अप्रत्याषित स्थितियॉं झेलनी पड़ रही हैं।
  • घर से कार्य स्थल तक आने जाने व खाने का खर्च भी सक्षमों को स्वयं अपनी जेब से करना पड़ रहा है।
  • सरकार की ओर से न तो निरन्तरता में काम दिया जा रहा है और न ही समय पर मानदेय और बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है।

अपमानित न करे सरकार | Competent Plan

सक्षम युवाओं ने कहा कि प्रदेश सरकार बेरोजगारों को शोषण की की भट्टी में झोंकने पर लगी है। विभिन्न विभागों में लगभग 1.50 लाख स्वीकृत पद खाली पडेÞ हैं और जनसंख्या के अनुपात में लाखों पद सृजित किये जा सकते हैं। इन पदों पर लाखों बेरोजगारों को स्थाई रोजगार दिया जा सकता है, लेकिन भाजपा सरकार बेरोजगार युवक-युवतियों की मेहनत को ठेका प्रथा, आउटसोसिंग, डेलिवेज, इन्टर्नशीप, अप्रैन्टिस और अब सक्षमों के नाम पर सस्ते में लूट रही है।

सरकार की युवा विरोधी नीतियों के प्रति युवाओं में गुस्सा व असंन्तोष है। उन्होंने दो टूक कहा कि गोबर ढोने व डाक बांटने जैसा काम करके सरकार उन्हें अपमानित न करे वरना वे बड़े स्तर पर आंदोलन छेड़ देंगे।

 

 

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top