फीचर्स

कॉलेजों में दाखिले की दौड़ 8 जून से

मिशन एडमिशन: 30 जून तक कर सकते हैं आॅनलाइन आवेदन

  • प्रदेश सरकार ने जारी की गाइडलाइंस
  • फीस अदायगी डिजीटल एवं नकद दोनों माध्यमों से

चण्डीगढ़(सच कहूँ ब्यूरो)। प्रदेश के सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और प्राइवेट डिग्री कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र 2017-18 के लिए दाखिले की दौड़ 8 जून से शुरू हो जाएगी। 30 जून (मध्य रात्रि) तक चलने वाले मिशन एडमिशन के दौरान प्रदेश के विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में दाखिले के इच्छुक विद्यार्थी इस बार आॅनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

उच्च शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि अगली कक्षा में जाने वाले सभी विद्यार्थियों को कालेज ई-चालान देगा जो कि 1 जुलाई से 16 जुलाई तक वैध होंगे। उन्होंने बताया कि पुराने विद्यार्थी को वर्ष 2017-18 (केवल सरकारी कॉलेज) के लिए आॅनलाइन फार्म नहीं भरने पडेंÞगे।

फार्म भरने की सुविधा कॉलेजों में भी

उम्मीदवारों को कॉलेजोंं में आवेदन फार्म भरने की सुविधा भी प्रदान की जा रही है। उम्मीदवार 15 रुपये प्रति आवेदन के हिसाब से आॅनलाइन आवेदन फार्म भरेंगे। फीस अदायगी आॅनलाइन/पेटीएम/मोबीविक/सीएससी, इंटरनेट बैंकिंग/ एटीएम कार्ड/ डेबिट कार्ड/ पीओएस मशीन इत्यादि से होगी। बहरहाल, नकद अदायगी की मनाही नहीं है।

जम्मू-कश्मीर के छात्रों को 10 फीसद छूट

इस बार जम्मू-कश्मीर के छात्रों को दाखिले के लिए कट आॅफ में 10 फीसद तक की छूट दी जाएगी। कश्मीरी छात्रों को राष्ट्र की मुख्यधारा में लाने के लिए यह कदम उठाया गया है। प्रदेश के उच्चतर शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के छात्रों की सीटों में पाठ्यक्रम के अनुसार, पांच फीसद तक बढ़ोत्तरी की जाएगी।

तकनीकी और पेशेवर संस्थानों में मेरिट कोटा के तहत कम से कम एक सीट आरक्षित होगी। इसके अलावा नागरिक प्रमाणपत्र में भी छूट दी गई है। कश्मीरी छात्रों के लिए प्रत्येक संस्थान में शिकायत निवारण प्रणाली भी स्थापित की जाएगी।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top