पंजाब

शहरवासियों को घर बैठे मिलेंगी प्रशासनिक सेवाएं

Navjot Singh Sidhu, City Citizens, Administrative, Services, home, Punjab

लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने की दिशा में सिद्धू का एक ओर कदम

विभाग का तकनीकी व वित्तीय होगा आडिट : सिद्धू

देश की  प्रसिद्ध 24 कंपनियों के प्रतिनिधियों से मिले सिद्धू

चंडीगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। शहर वासियों को घर बैठे प्रशासनिक सेवाएं देने के लिए ई-गवर्नैंस प्रोजैक्टों को सफलतापूर्वक लागू करने व स्थानीय सरकारों को भ्रष्टाचार से मुक्त करने के लिए सभी ईकाईयों का तकनीकी व वित्तीय आडिट करवाने के उद्देश्य से स्थानीय सरकार मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने इन क्षेत्रों की अग्रणीय 24 कपंनियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठके की। नवजोत सिद्धू ने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के तहत आडिट व ई-गवर्र्नैस के प्रोजैक्ट लागू किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि इस संबध में मुख्यमंत्री के साथ पहले ही विस्तारपूर्वक चर्चा हो चुकी है और मुख्यमंत्री ने अपनी स्वीकृति दे दी है।

भ्रष्टाचार मुक्त सेवाएं मिलेंगी

सिद्धू ने कहा कि शहरों में स्थानीय सरकार द्वारा किए कार्यों का कोई आडिट नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि शहरियों को स्वच्छ व भ्रष्टाचार रहित सेवाएं देने के लिए स्थानीय सरकारों को जिम्मेवार व जवाबदेह बनना पड़ेगा और पारदर्शिता से सारे कार्य करने होंगे। जिसके लिए तीसरे पक्ष द्वारा सभी स्थानीय सरकारों को तकनीकी व वित्तीय आडिट करवाना अनिवार्य है। उन्होंने समूह कंपनियों के प्रतिनिधियों को कहा कि आडिट करवाने का उदेश्य अकेला अनियमितताओं को सामने ही नहीं लाना बल्कि ऐसा सिस्टम स्थापित करना है ताकि इन अनियमितताओं को रोकने के लिए इन के हल और चैक भी रखे जाए।

आसानी से पास नहीं होते नक्शे

बैठक को संबोधित करते स्थानीय सरकार मंत्री सिद्धू ने कहा कि पिछले समय दौरान शहरियों को ई गवर्नैंस सेवांए देने के बारे में बड़े दावे किये गये लेकिन वास्तव में आज भी शहरवासी नक्षे पास करवाने, जन्म -मृत्यु प्रमाण पत्र हासिल करने, ईमारतों के लिए स्वीकृतियां लेने आदि जैसी प्रारभिंक सेवांए के लिए परेशान हो रहे है जिससे भ्रष्टाचार को प्रोत्साहन मिल रहा है। बैठक को संबोधन करते हुये स्थानीय सरकार मंत्री सिद्धू ने कहा कि शहरवासी आज भी नक्षे पास करवाने के लिए परेशान होते है जोकि सबसे अधिक भ्रष्टाचार की जड़ है।

बिना भेदभाव के मिलेंगी सेवाएं

सिद्धू ने कहा कि जो सेवाएं शहर वासियों को शीघ्र घर बैठे उपलब्ध करवाई जानी चाहिए उनको शीघ्र लागू किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी सेवाएं इक्ट्ठी शुरू करने में होती देरी को कम करने के लिए पड़ाव अनुसार सेवांए दी जाएं। उन्होंने कहा कि पिछले समय में सरकार द्वारा इस प्रोजैक्ट को लागू करने में नेक नियत नहीं दिखाई गई। जिस कारण कई साल पहले शुरू हुए इस प्रोजैक्ट का हकीकी रूप में शहरियों को कोई लाभ नहीं मिला। उन्होंने कहा कि समस्त पंजाब में एक समान नीति लागू की जाएगी और किसी के साथ भी कोई भेदभाव या रियायत दी जाएगी।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top