अंतरराष्ट्रीय ख़बरें

कश्मीर में हिंसा के लिए लश्कर से पैसा लेने का आरोप, जांच शुरू

Money, Lashkar-E-Taiba, Violence, Kashmir, Investigation, Terrorist

हुर्रियत नेताओं पर कसा शिकंजा

नई दिल्ली (एजेंसी)। कश्मीर के अलगाववादी संगठन हुर्रियत के 4 नेताओं पर हिंसा फैलाने के लिए लश्करे-तैयबा से पैसा लेने का आरोप लगा है। इन नेताओं में सैयद अली शाह गिलानी भी शामिल हैं। एनआईए ने इनके खिलाफ शुक्रवार को मामला दर्ज किया और प्रिलीमिनरी इन्क्वायरी शुरू कर दी। लश्कर पाकिस्तान समर्थित आतंकी संगठन है। इसका चीफ हाफिज सईद है, जो 26/11 मुंबई आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड है।

न्यूज एजेंसी के मुताबिक एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) के प्रवक्ता ने बताया कि जिनके खिलाफ जांच शुरू की गई है, उनमें तहरीक-ए-हुर्रियत के सैयद अली शाह गिलानी, फारूक अहमद डार उर्फ बिट्टा कराटे, नईम खान और गाजी जावेद बाबा शामिल हैं। एनआईए के मुताबिक इन अलगाववादी नेताओं पर आरोप है कि इन्हें सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने, स्कूलों और अन्य सरकारी संस्थानों को जलाने जैसे विध्वंसक गतिविधियों के लिए लश्कर चीफ हाफिज सईद से पैसा मिलता है। घाटी में सुरक्षा बलों पर पत्थर बरसाने के लिए हुर्रियत नेताओं को पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों और पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई दोनों से फंडिंग होती है।

स्टिंग आॅपरेशन में हुआ था खुलासा

एनआईए ने यह कदम एक न्यूज चैनल के स्टिंग आॅपरेशन के बाद उठाया है। हुर्रियत नेता नईम खान को स्टिंग आॅपरेशन में लश्कर से पैसे लेने की बात कबूल करते दिखाया गया था। चैनल ने 16 मई को यह स्टिंग किया था। खान रिपोर्टर से यह कहते नजर आए थे कि पाकिस्तान से आने वाला पैसा सैकड़ों करोड़ से ज्यादा है, लेकिन हम और ज्यादा की उम्मीद करते हैं।

हुर्रियत नेताओं से जल्द होगी पूछताछ

एनआईए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जांच एजेंसी टीवी रिपोर्टर और अलगावादी नेताओं के बीच बातचीत की रिकॉर्डिंग की भी जांच करेगी। एक टीम जल्द ही पूछताछ के लिए हुर्रियत नेताओं को बुलाएगी। स्टिंग के वीडियो के लिए उस चैनल को भी नोटिस भेजा गया है।

कौन है हाफिज सईद?

  • हाफिज सईद आतंकी संगठन जमात-उद-दावा का चीफ है। ये एक दूसरे आतंकी संगठन लश्करे-तैयबा का फाउंडर भी है। इन दोनों संगठनों का भारत में कई आतंकी हमलों में हाथ पाया गया है। हाफिज के सिर पर अमेरिका ने 1 करोड़ रुपए का ईनाम घोषित कर रखा है।
  • हाफिज 26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुए आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड है, इसमें 166 लोगों की मौत हुई थी। फिलहाल ये पाक में नजरबंद है। पाक सरकार ने हाफिज का नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट में भी शामिल किया है। यानी यह पाक छोड़कर नहीं जा सकता। पाकिस्तान ने हाफिज सईद को आतंकी भी माना है। पंजाब प्रोविंस की सरकार ने सईद का नाम एंटी-टेररिज्म एक्ट के चौथे शेड्यूल में शामिल कर रखा है।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

 

लोकप्रिय न्यूज़

To Top