पंजाब

कैप्टन ने खराब फसलों का लिया जायजा

Captain Amarinder Singh, Crops, Compensation, Farmers, Punjab

नकली कीटनाशक व बीज बेचने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

  • किसानों को पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी की तरफ से सिफारिश की गई किस्मों का प्रयोग करने की अपील
  • निगरानी और कार्य योजना को शुरू करने के लिए बुधवार को बुलाई बैठक

मानसा (सच कहूँ न्यूज)। नकली कीटनाशकों और बीज की सप्लाई करने वालों विरुद्ध के सख्त कार्रवाई करने का संकल्प लेते पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिेंदर सिंह ने किसानों को पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी की तरफ से सिफारिश की गई किस्में ही प्रयोग करने की अपील की जिससे उनकी नरमे की फसल का सफेद मक्खी के हमले से बचाव हो सके।

लापवाह कर्मी नपेंगे

मानसा में सफेद मक्खी के साथ प्रभावित फसल का जायजा लेने के मौके पर किसानों के साथ बातचीत दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि नकली कीटनाशकों की सप्लाई के लिए जिम्मेवार लोगों को किसी भी सूरत में बक्शा नहीं जाएगा और उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि कृषि विभाग के कर्मचारी भी लापरवाही करने पर दोषी पाए गए तो उन्हें भी सजा भुगतनी पड़ेगी।

बुधवार को सीएम ने बुलाई मीटिंग

कैप्टन अमरिंदरसिंह ने एलान किया कि कम बारिश होने के कारण सूखे और उमस में सफेद मक्खी का फैलाव होने की स्थिति के साथ निपटने के लिए ढंग तलाशने के लिए बुधवार को मीटिंग बुलाई गई है। उन्होंने बताया कि स्थिति पर लगातार निगरानी रखने के लिए बुधवार की मीटिंग दौरान व्यापक निगरानी योजना को अंतिम रूप देकर इसे लागू किया जायेगा।

कर्ज माफी की प्रक्रिया जारी

मुख्यमंत्री ने किसानों को आत्महत्याओं के मार्ग पर न चलने की अपील करते हुए कहा कि उनकी सरकार की तरफ से ऐलान किये गए कर्जा माफी को लागू करने की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने किसानों को पुन: भरोसा दिलाया कि काश्त के चार माह दौरान उन को निर्विघ्न बिजली सप्लाई मुहैया करवाई जायेगी।

पीड़ित किसान को मिलेगा मुआवजा

गांव ख्याला कलां में मलकीत सिंह नाम के किसान का 3.5 एकड़ नरमा सफेद मक्खी के कारण प्रभावित हुआ है। उस के साथ बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने भरोसा दिलाया कि कृषि विभाग इस नुक्सान का अनुमान लगाएगा और मुआवजे के संबंध में फैसला शीघ्र ही लिया जायेगा।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top