[horizontal_news id="1" scroll_speed="0.1" category="breaking-news"]
राजस्थान

मंडियों में कारोबार रहा ठप , सड़कों पर उतरा अन्नदाता

Business Stalled, Strike, Farmers, Highway Jam, Rajasthan

जगह-जगह लगाया जाम, लगी वाहनों की कतारें

  • शांतिपूर्ण रहा चक्काजाम, तैनात रहा भारी पुलिस जाब्ता

जयपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। देशव्यापी आह्वान पर किसानों के विभिन्न संगठनों ने कर्जा मुक्ति, फसलों का लाभकारी मूल्य देन जैसी कईं मांगों को लेकर विभिन्न नेशनल हाइवे जाम कर दिये। श्रीगंगानगर में साधुवाली, मानकसर, हनुमानगढ़ में लक्खूवाली, पक्कासारणा, मसरूवाला, रतनपुरा, धोलीपाल सहित पांच जगहों पर जाम लगाया। बीकानेर में गुसाईंसर के पास किसानों ने हाईवे की रफ्तार रोक दी। सभी जगह सुबह 10 बजे से ही किसानों ने डेरा डालना शुरू कर दिया था और 12 बजे के बाद भीड़ जुट गई। पुलिस-प्रशासन ने भी सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए। हाइवे जाम होने के कारण आने-जाने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा।

हनुमानगढ़ जिले मेंं व्यापक असर

किसानों ने शुक्रवार को हनुमानगढ़ में चक्का जाम करते हुए वाहनों के पहिए थाम दिए। चक्का जाम का असर हनुमानगढ़ सहित पड़ोसी हरियाणा से होकर दिल्ली जाने वाले सड़क मार्गो पर भी रहा। सुबह तीन घंटों तक जहां जिले में वाहनों की कतारें लगी रहीं, वहीं किसानों ने दूध और सब्जियों की आपूर्ति रोक दी। व्यापार मंडलों के समर्थन के चलते जिले की धानमंडियों में कृषि जिंसों की बोली भी नहीं हो सकी। इसके अलावा संगरिया मंडी के साथ-साथ गोलूवाला, पीलीबंगा, हनुमानगढ़ टाऊन, हनुमानगढ़ जंक्शन, नोहर, भादरा, टिब्बी के व्यापार मंडल अध्यक्षों ने आंदोलन के समर्थन में फलों, सब्जी और कृषि जिंसों की बोली नहीं होने दी। आंदोलन के चलते किसान भी मंडियों में सब्जी-जिंस लेकर नहीं आए।

टायर जलाकर रोका रास्ता

मानकसर के पास अखिल भारतीय किसान सभा के जिलाध्यक्ष कालू थोरी, माकपा नेता श्योपतराम मेघवाल, राकेश बिश्रोई सहित अनेक नेताओं ने हाइवे से सुबह 12 बजे के बाद वाहनों की आवाजाही रोक दी। काफी संख्या में किसानों ने उपस्थित होकर केन्द्र व राज्य सरकार के खिलाफ आंदोलन तेज करने का आह्वान किया। उपस्थित किसानों ने हाइवे पर टायर जलाकर विरोध जताया और सड़कों पर कंटीली झाडि लगा दीं। पुलिस ने किसानों को ऐसा करने से रोका, लेकिन किसानों ने एक भी बात नहीं मानी।

बीकानेर में सड़कों पर उमड़े किसान

बीकानेर में किसान आंदोलन के तहत गुंसाईसर के पास हजारों की संख्या में किसान जुटे और वहां सभा कर केन्द्र व राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

21 को कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन की घोषणा

राष्ट्रीय किसान महासंघ के राष्ट्रव्यापी आह्वान पर किसान 21 जून को जिला कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन करेंगे। इसको लेकर खेती बचाओ किसान बचाओ मोर्चा के सदस्य तैयारियों में जुट गए हैं।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top