मना॓रंजन

फिल्म जगत की ब्यूटी क्वीन थीं नसीम बानो

Bollywood, Movie, Beauty Queen, Nasiba Bano, Entertainment

पुण्यतिथि 18 जून के अवसर पर …

मुंबई, एजेंसी। भारतीय सिनेमा जगत में अपनी दिलकश अदाओं से दर्शकों को दीवाना बनाने वाली ना जाने कितनी अभिनेत्री हुईं लेकिन चालीस के दशक में एक ऐसी अभिनेत्री भी हुई जिसे ‘ब्यूटी क्वीन’ कहा जाता था और आज के सिने प्रेमी उसे नहीं जानते।
वह थीं- नसीम बानो।

04 जुलाई 1916 को जन्मी नसीम बानो की परवरिश शाही ढ़ंग से हुयी थी और वह स्कूल पढ़ने के लिये पालकी से जाती थी। नसीम बानो की सुंदरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसे किसी की नजर ना लगे इसलिये उसे पर्दे में रखा जाता था।
फिल्म जगत में नसीब बानो का प्रवेश संयोगवश हुआ।

एक बार नसीम बानो अपनी स्कूल की छुटियों के दौरान अपनी मां के साथ फिल्म ‘सिल्वर किंग’ की शूटिंग देखने गयी।
फिल्म की शूटिंग को देखकर नसीम बानो मंत्रमुग्ध हो गयी और उन्होंने निश्चय किया कि वह बतौर अभिनेत्री अपने सिने करियर बनायेगी।

इधर स्टूडियों में नसीम बानो की सुंदरता को देख कई फिल्मकारों ने नसीम बानो के सामने फिल्म अभिनेत्री बनने का प्रस्ताव रखा लेकिन उनकी मां ने यह कहकर सारे प्रस्ताव ठुकरा दिये कि नसीम अभी बच्ची है साथ ही नसीम की मां नसीम को अभिनेत्री नहीं डॉक्टर बनाना चाहती थी।

इसी दौरान फिल्म निर्माता सोहराब मोदी ने अपनी फिल्म ‘हेमलेट’ के लिए बतौर अभिनेत्री नसीम बानो को काम करने के लिये प्रस्ताव रखा।
इस बार भी नसीम बानो की मां ने इंकार कर दिया लेकिन इस बार नसीम बानो अपनी जिद पर अड़ गयी कि उसे अभिनेत्री बनना ही है इतना ही नहीं नसीम ने अपनी बात मनवाने के लिए भूख हड़ताल भी कर दी।

 

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

 

लोकप्रिय न्यूज़

To Top