फीचर्स

सोशल मीडिया पर सावधान

Beware, Social Media, Cyber Crime, Youth

पल-पल की खबर देने वाला सोशल मीडिया आज युवाओं के जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है। इसके प्रभाव से कोई भी अछूता नहीं है। सोशल मीडिया जहां एक ओर हमें जोड़ने का काम करता है,

वहीं कुछ धोखेबाज व आपराधिक किस्म के लोग इसका दुरुपयोग अपने फायदे के लिए भी करते हैं, इसलिए सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते समय ऐसी गलतियां न करें, जिनका खामियाजा आपको भविष्य में भुगतना पड़े। सोशल मीडिया पर एक साथ ढेरों फोटोज शेयर न करें। अक्सर लोग इस तरह की गलतियां करते हैं।

किसी के पास इतना समय नहीं होता है कि वह आपकी इतनी फोटोज के लिए खास समय निकाले। आपके फ्रेंड्स व रिश्तेदार भी केवल चुनिंदा और अच्छी फोटोज देखना ही पसंद करते हैं। सोशल साइट पर अपने अंतरंग व भद्दे फोटोज शेयर न करें, जिससे आपके फ्रेंड्स व रिश्तेदार असहज महसूस करें।

अक्सर लोग घूमने के लिए जाते समय सोशल मीडिया पर अपना स्टेटस डालते हैं, जो बहुत बड़ी गलती है। हो सकता है, कुछ आपराधिक किस्म के लोग आपके स्टेटस पर अपनी पैनी नजर रखे हों। आपके स्टेटस को पढ़कर आपकी गैरहाजरी में वे आपके घर पर किसी वारदात को अंजाम दे सकते हैं। अक्सर लोग सोशल मीडिया (फेसबुक आदि) पर धर्म व भगवान के नाम की पोस्ट शेयर करते हैं।

इस तरह की पोस्ट को लाइक करने की गलती न करें। जैसे ही आप उस पोस्ट को लाइक करेंगे, पोस्ट करने वाले को नोटिफिकेशन मिलेगा और वह आपके नाम पर ‘क्लिक’ करके आपका प्रोफाइल देख सकता है। फोटो सेक्शन में जाकर आपकी अच्छी फोटोज को ‘सेव’ करके अश्लील वेबसाइट पर अपलोड करके उनका दुरुपयोग कर सकता है।

इसके अलावा आपकी फोटो के साथ अश्लील व गंदे टाइटल लगाकर भी वह अश्लील वेबसाइट पर अपलोड कर सकता है। कुछ धोखेबाज व घटिया मानसिकता वाले लोग फोटोशॉप में जाकर आपकी फोटो को आपत्तिजनक स्थिति में लगाकर भी दूसरी साइट्स पर अपलोड कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर धर्म से जुड़ी बातें/शहीद सैनिक/कोई प्यारा-सा बच्चा, जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित बताया जाता है, इस तरह की पोस्ट को लाइक और शेयर करने की भूल न करें।

साइबर क्राईम

एक्टिव है साइबर अपराधियों का जाल, संभलकर करें इस्तेमाल

कुछ फर्जी कंपनियां अपनी मार्केटिंग के लिए आपकी फोटोज का दुरुपयोग कर सकती हैं। इन कंपनियों का कंटेंट कुछ खास नहीं होता, लेकिन विज्ञापन होने की वजह से ये कंपनियां भरपूर कमाई करती हैं।

इसलिए अपनी सेटिंग में अपनी फोटोज को ‘पब्लिक’ करने की गलती न करें। इसी तरह से सोशल मीडिया पर सस्ते दर पर लोन लेने और घर खरीदनेवाली पोस्ट्स आती रहती हैं। इन पोस्ट्स को लाइक और शेयर करने से बचें। न ही अपने जानकारों व रिश्तेदारों के साथ इन पोस्ट्स को शेयर करें।

इस तरह की पोस्ट में आपकी पर्सनल डिटेल्स (नाम, पता, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, पिन नंबर आदि) मांगी जाती हैं और आपके द्वारा पर्सनल डिटेल्स शेयर करने पर सारी जानकारी उनके डाटा बेस में चली जाती है। फिर वे बार-बार एसएमएस भेजकर परेशान करते हैं। अकाउंट नंबर और पिन नंबर शेयर करने पर फ्रॉड लोग आपके अकांउट से रुपए भी निकाल सकते हैं।

अक्सर लोग सोशल मीडिया (फेसबुक आदि) पर धर्म व भगवान के नाम की पोस्ट शेयर करते हैं। इस तरह की पोस्ट को लाइक करने की गलती न करें। जैसे ही आप उस पोस्ट को लाइक करेंगे, पोस्ट करने वाले को नोटिफिकेशन मिलेगा और वह आपके नाम पर ‘क्लिक’ करके आपका प्रोफाइल देख सकता है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top