फीचर्स

यदि ब्यूटी प्रोडक्ट्स हों जल्दी खराब तो… ध्यान रखें ये बातें

Beauty Tips, Beauty Products, Safty

Beauty Tips यदि आपके ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी जल्दी खराब हो जाते हैं तो आप कुछ आसान से टिप्स आजमाकर अपने कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का सही तरीके से इस्तेमाल एवं देखरेख करके आप उनकी उम्र बढ़ा सकती हैं।

आईशैडो और आईलाइनर

चेहरे का सबसे नाजुक हिस्सा हैं आंखें। इन्हें इंफेक्शन से बचाने के लिए अपना पर्सनल आईशैडो व लाइनर ही प्रयोग करें। आईशैडो को ब्रश से लगाएं। ब्रश को हर माह बदल दें या डिस्पोजेबल ब्रश का प्रयोग करें। यदि लंबे समय तक ब्रश का इस्तेमाल करना हो तो ब्रश या स्पंज को कभी-कभी धो लें। लाइनर लगाते समय उसे ़ज्यादा देर खुला न छोड़ें।

फेस क्रीम और लोशन

अनेक लोशन्स व क्रीम में विटामिन ‘ए’, ‘सी’ और ‘ई’ होते हैं और प्रॉडक्ट का प्रयोग करने और खुलने पर वे हवा के संपर्क में आने पर बेअसर हो जाते हैं। अत: प्रयोग के तुरंत बाद उसका ढ़क्कन टाइट बंद करें और साफ हाथों से क्रीम या लोशन निकालें।

पाउडर

त्वचा पर पाउडर लगाने के बाद हर बार अपने मेकअप ब्रश को धोना न भूलें।

मस्कारा

इसका प्रयोग ़ज्यादा समय तक नहीं करना चाहिए। अपना मस्कारा दूसरों को लगाने के लिए न दें। मस्कारे के ब्रश को जमीन पर न लगने दें, क्योंकि इस पर कीटाणु लगने का खतरा रहता है।

आई जेल और क्रीम

रोज हवा व बैक्टीरिया के संपर्क में आने से आई जेल और क्रीम खराब हो सकती हैं। अत: साफ हाथों से ही इनका प्रयोग करें।

लिक्विड फाउंडेशन

त्वचा पर लगाने से पहले फाउंडेशन को अच्छी तरह हिला लें। इसका इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि फाउंडेशन हमेशा अपनी हथेलियों के बीच में ही निकालें।

कंसीलर

इसकी सेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए कंसीलर ब्रश को हर बार प्रयोग के बाद धोना न भूलें।

नेचुरल बॉडी कंसीलर

इस बात का ध्यान रखें कि कंसीलर के अंदर पानी न जाने पाए।

लिपस्टिक

लिपस्टिक की सेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए होंठों पर लगाने के बाद उसकी टिप को साफ उंगली पर एक बार घुमाएं और फिर बंद करें। लिपस्टिक को ठंडे स्थान पर रखें और लिप ब्रश से लगाएं। लिप ब्रश को कॉटन बॉल से साफ करें।

आई और लिप पेंसिल

कभी भी आई पेंसिल को थूक से गीला करके न लगाएं। ऐसा करने से इंफेक्शन होने का डर रहता है।

रखें अपने कॉस्मेटिक्स का खास ख़्याल

ब्यूटी प्रॉडक्ट्स (आई लाइनर, लिपस्टिक आदि) को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें सूखे, ठंडे और अंधेरी जगह पर रखें।
धूप, नमी और गर्मी से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को बचा कर रखें।

किसी भी स्किन केयर प्रॉडक्ट या कॉस्मेटिक का प्रयोग करने से पहले हाथों को साफ कर लें। अमूमन, जब भी हथेली पर क्रीम या लोशन निकालते हैं तो हानिकारक कीटाणु क्रीम या लोशन में मिक्स हो जाते हैं। यदि हाथ धुले हों तो खतरा कम रहता है।
मेकअप ब्रश, स्पॉन्ज/पफ को इस्तेमाल के बाद हर बार धोकर रखें।

प्रोडक्ट को लगाने के बाद बॉटल या डिब्बी का ढ़क्कन टाइट बंद करके रखें, खासकर यदि प्रोडक्ट में फ्रेगरेंस और अल्कोहल हो तो। किसी भी प्रोडक्ट में बिना किसी निर्देश के पानी न मिलाएं। पानी मिलाने से उसका डायल्यूशन (तरलीकरण) हो जाता है और उसका पीएच बैलेंस बदल जाता है। इससे प्रोडक्ट में मौजूद प्रिजर्वेटिव्स बेअसर हो जाते हैं, क्योंकि पानी उत्पाद की खुशबू व रंग दोनों को ही परिवर्तित कर देता है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top