Breaking News

अफगानिस्तान में सिखों पर हमला, 20 की मौत, मोदी ने की हमले की निंदा

Attack, Sikhs, Afghanistan, Deaths

पीएम मोदी व कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने अफगानिस्तान हमले की कड़ी निंदा की

जलालाबाद (एजेंसी)।

अफगानिस्तान के पूर्वी शहर जलालाबाद में रविवार को सिखों को निशाना बनाकर किए गए भीषण विस्फोट में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई तथा कई अन्य घायल हो गये। गवर्नर के प्रवक्ता अताउल्ला खोगयानी ने बताया कि राष्ट्रपति अशरफ गनी के जलालाबाद में एक अस्पताल का उद्घाटन करने के कुछ घंटे बाद हुए इस विस्फोट से मुखाबेरात चौक के पास कई दुकानें क्षतिग्रस्त हो गयीं और मकान धराशायी हो गये।नांगरहार के पुलिस प्रमुख गुलाम सनायी स्तानेकजई ने बताया कि एक आत्मघाती हमलावर ने सिखों को लेकर जा रहे एक वाहन को निशाना बनाकर हमला किया। हमला के समय सिख समुदाय के लोग राष्ट्रपति से मिलने आये थे। उन्होंने कहा, ‘हमले में हताहत हुए अधिकतर लोग सिख समुदाय के हैं। खोगयानी ने बताया कि विस्फोट में कम से कम 20 लोग मारे गये और कई अन्य घायल हो गये।

आतंवाद के खिलाफ एकजुट होने की जरूरत

भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ‘इस हमले ने अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के खिलाफ एकजुट वैश्विक लड़ाई की आवश्यकता को रेखांकित किया है। आतंकवादियों को किसी भी तरह से समर्थन देने वाले लोगों के खिलाफ एकजुट होने की जरुरत है। इस्लामिक स्टेट ने अपनी आधिकारिक समाचार एजेंसी अमाक के माध्यम से एक वक्तव्य जारी कर इस हमले की जिम्मेदारी ली है। इस्लामिक स्टेट ने अपने इस दावे के पक्ष में कोई ठोस प्रमाण नहीं दिया है। गौरतलब है कि अफगानिस्तान एक मुस्लिम राष्ट्र है लेकिन देश में हिंदुओं और सिखों की एक छोटी संख्या है। अफगानी संसद में सिख एवं हिन्दू समुदाय के लिए एक सीट आरक्षित है।

मोदी ने की अफगानिस्तान हमले की निंदा

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्तान में आत्मघाती हमले की कड़ी निंदा करते हुए इसे वहां के बहुसांस्कृतिक ढांचे पर हमला बताया है। अफगानिस्तान में रविवार को अल्पसंख्यक हिंदू और सिख समुदाय के लोगों पर उस समय आत्मघाती हमला किया गया जब वह राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात करने जा रहे थे। इस हमले में 19 लोग मारे गए थे। हमला पूर्वोत्तर के नांगरहार प्रांत में हुआ। मोदी ने सोमवार को अपने शोक संदेश में कहा ‘हम इस घटना की कड़ी निंदा करते हैं।’ उन्होंने इसे अफगानिस्तान के बहुसांस्कृतिक ढांचे पर हमला बताया। प्रधानमंत्री ने कहा कि मृतकों के परिजनों के साथ हमारी संवेदना है। घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य होने की कामना करते हुए मोदी ने कहा भारत दुख की इस घड़ी में अफगानिस्तान को मदद के लिए तैयार है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

 

लोकप्रिय न्यूज़

To Top