Breaking News

केरल में अलर्ट, बारिश और भूस्खलन ने मचाई तबाही, 26 की मौत

 Alert, Rain, Landslides, Hit Kerala, 26 Killed

रेलवे और हवाई मार्ग बाधित, कई ट्रेनें रद्द, कोच्चि एयरपोर्ट बंद

दिल्ली [Edited By: vijay Sharma] केरल में कुदरत ने भारी तबाही मचाई है। यहां आज सुबह से राज्य में भारी बारिश और भूस्खलन की घटनाओं में 26 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में हालात इतने भयावह हो गए हैं कि कोच्चि एयरपोर्ट को बंद करना पड़ा है। इधर चेन्नई से NDRF की चार टीमें केरल के लिए रवाना हो चुकी हैं। मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने आपात बैठक बुलाई है। अब राज्य में बचाव अभियान में सेना को उतार दिया गया है।इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने विजयन से फोन पर बात की और उनसे बाढ़ से उपजे हालातों के बारे में जानकारी ली।

हाई अलर्ट पर प्रशासन

  •  इदामालयर बांध से आज सुबह करीब 600 क्यूसेक पानी छोड़ा गया।
  •  जल स्तर 169.95 मीटर पर पहुंच गया।
  •  प्रशासन को हाई अलर्ट पर रखा गया है।
  • स्कूलों में करनी पड़ी छुट्टी
  •  इदामालय बांध को खोल दिया गया।

    रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त, कई ट्रेनें रद्द

    बारिश के कारण कई ट्रेनें भी प्रभावित हुई हैं। कई जगह रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गया है। कुछ रूट पर ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. वहीं कोच्चि हवाई अड्डे के पास एक नहर का जलस्तर बढ़ने के बाद एर्नाकुलम जिला प्रशासन ने हवाई अड्डे की स्थिति की समीक्षा की। यह फैसला तब लिया गया है जब इदामलयार बांध के चार दरवाजों को अतिरिक्त पानी छोड़े जाने के लिए आज सुबह खोल दिया गया। जांच-परख करने के लिए इडुक्की बांध का भी एक दरवाजा आंशिक तौर पर खोला गया है। बांध के दरवाजों को खोलने की वजह से पेरियार नदी का जल स्तर बढ़ गया।

    एक परिवार के 5 लोगों की मौत

    स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर के मुताबिक इडुक्की में 11, मलापुरम में 5, कोझिकोड में 1, वायनाड में 3, पल्लकड़, एरनाकुलम और कन्नौर में 2-2 लोगों की मौत हो गई है। इडुक्की के अडीमाली शहर में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई। यहां पुलिस और स्थानीय लोगों ने मलबे से दो लोगों को जिंदा बाहर निकाला।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें

 

लोकप्रिय न्यूज़

To Top