Breaking News

विमान अपहरण खतरा:  मुंबई, हैदराबाद और चेन्नई हवाईअड्डे पर हाई अलर्ट

Air Hijack Threat, High Alert, Mumbai, Hyderabad, Chennai, Airport

नई दिल्ली (एजेंसी)। मुंबई, हैदराबाद और चेन्नई हवाईअड्डों पर विमान अपहरण की आशंका के बारे में राज्य पुलिस बलों और सीआईएसएफ को खबरें मिलने के बाद देश के इन तीनों बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों को आज अधिकतम अलर्ट पर रखा गया। इन असैन्य हवाईअड्डों पर सुरक्षा प्रोटोकॉल का स्तर बढ़ाकर गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के दिन जितना कर दिया गया है।

महिला ने छह लड़कों को इन हवाईअड्डों पर विमान के संभावित अपहरण के प्रयास के बारे में बात करते सुना

हवाईअड्डों की सुरक्षा में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और पुलिस विशेष सतर्कता बरत रहे हैं। मुंबई पुलिस को हैदराबाद की एक महिला से बीती रात एक ईमेल मिला था। ईमेल में कहा गया कि महिला ने छह लड़कों को इन हवाईअड्डों पर विमान के संभावित अपहरण के प्रयास के बारे में बात करते सुना।

तीन हवाईअड्डों पर सुरक्षा कवायदें की जा रही हैं

ये लोग कह रहे थे कि ‘सभी 23 लोग यहां से अलग हो जाएंगे और तीन शहरों से विमान में चढ़ेंगे और फिर विमानों का अपहरण कर लेंगे।’ सीआईएसएफ के महानिदेशक ओ.पी. सिंह ने बताया कि इन हवाईअड्डों पर सुरक्षा उपकरणों को अलर्ट पर रखा गया और सतर्कता बढ़ा दी गई है। उन्होंने कहा, ‘ई-मेल फर्जी भी हो सकता है, लेकिन जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक हाईजैक जैसी किसी भी स्थिति से निबटने के लिए इन तीन हवाईअड्डों पर सुरक्षा कवायदें की जा रही हैं।’

हवाईअड्डा परिसरों में गश्त तेज

मुंबई पुलिस ने यह ईमेल रात ही सभी सुरक्षा एवं खुफिया एजेंसियों को भेज दिया। इसके बाद इन हवाईअड्डों पर सभी पक्षों की बैठक बुलाई गई और खुफिया जानकारी को विशिष्ट तथा कार्रवाई योग्य घोषित किया गया। सुबह से इन तीनों हवाईअड्डों पर तोड़फोड़ रोधी विशेष कदम उठाए जा रहे हैं और केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल सहित सुरक्षा एजेंसियों ने सुबह से ही यात्रियों की तलाशी, सामान की जांच, विमान में चढ़ने से पहले जांच और हवाईअड्डा परिसरों में गश्त तेज कर दी है।

खोजी कुत्तों के दल तथा त्वरित प्रतिक्रिया दलों को बुला लिया है

हवाईअड्डों पर जांच के लिए सीआईएसएफ ने अपने खोजी कुत्तों के दल तथा त्वरित प्रतिक्रिया दलों को बुला लिया है। एयरलाइनों से अतिरिक्त सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है। हवाईअड्डा सुरक्षा टीम में शामिल एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘घबराने की जरूरत नहीं है। इन हवाईअड्डों पर सभी अभियान सामान्य होंगे और यात्रियों को कोई मुश्किल नहीं होगी।’ चेन्नई में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों हवाईअड्डों पर सुरक्षा व्यवस्था मजबूत कर दी गई है। चेन्नई में अधिकारियों ने बताया कि सुरक्षा उपाय बढ़ाए जाने का हवाई यातायात पर कोई असर नहीं पड़ेगा। सीआईएसएफ के डीजी ने कहा कि देश के अन्य हवाईअड्डों को भी सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है। पुलिस ईमेल की सामग्री की जांच कर इसे भेजने वाले से संपर्क स्थापित करने की कोशिश कर रही है।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top