हरियाणा

सख्ती। स्वास्थ्य मंत्री के बाद अब महिला एवं बाल विकास कल्याण मंत्री कविता जैन ने भी दिए कार्रवाई के आदेश

Health Minister, Child Development Welfare Minister, Kavita Jain, Ordered, Action, Anil Vij

लिंगानुपात सुधार आंकड़ों पर एकशन में सरकार

चंडीगढ़ (सच कहूँ न्यूज)। गत माह से प्रदेश में लिंगानुपात में हुए सुधार को लेकर जहां सरकार ने अपनी पीठ थपथपाई थी, दरअसल लिंगानुपात का सुधार जमीनी स्तर पर न होकर कागजों में था। इस कथित घाल-मेल ने जहां सरकार की किरकरी करवा दी है वहीं पूरा सरकारी अमला पैरों के भार आ गया है। स्वास्थ्य एवं खेल मंत्री अनिल विज द्वारा जांच के आदेश दिए जाने के बाद बुधवार को प्रदेश की महिला एवं बाल विकास कल्याण मंत्री कविता जैन ने भी इस पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही।

लिंगानुपात की कथित फर्जी रिपोर्ट को लेकर मंत्रियों के तेवर तल्ख

बता दें कि पीएम मोदी की महत्वकांक्षी योजना ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ में हरियाणा प्रदेश की सरकार बेटियों के लिए प्रदेश का माहौल ठीक करने की कोशिशों में लगी है ताकि पेट में बेटी के कत्ल के लिए कुख्यात हरियाणा की छवि सुधारी जा सके। सरकार की इस कवायद को सकारात्मक परिणाम भी मिले। जिस पर सरकार ने अपनी पीठ खूब थपथपाई। लेकिन जांच किए जाने के बाद पता चला कि बहुत से जिलों में केवल कागजों के हेर-फेर कर लड़कियों को लड़कों से ज्यादा दिखाया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार राज्य के कई जिलों में लड़कियों के जन्म रजिस्ट्रेशन को ही प्रथामिकता दी गई। महीने के पहले सप्ताह में लड़कियों का ही रजिस्ट्रेशन किया गया जबकि लड़कों का रजिस्ट्रेशन दूसरे सप्ताह में किया गया।

वाहवाही लेने के लिए किया गया घाल-मेल

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जिन जिलों में ये घाल-मेल किया गया उनके पीछे मंशा प्रदेश सरकार से केवल वाह-वाही लूटने की रही। लेकिन कुछेक सरकारी अधिकारियों की इस मंशा से पूरी प्रदेश सरकार को किरकरी का सामना करना पड़ रहा है।

सख्त सजा के लिए तैयार रहें दोषी: कविता जैन

गत दिवस प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज द्वारा स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव अमित झा को इस मामले की जांच सौंपने के बाद अब प्रदेश की कैबिनेट मंत्री कविता जैन ने कहा है कि सरकार जांच करवा रही है और यदि कोई दोषी पाया गया तो उसे सख्त सज़ा के लिए तैयार रहना चाहिए। वहीं उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्टयता ऐसा नहीं लगता कि कोई ऐसी गड़बड़ी की गई होगी। उ

सरकार को किसी साजिश की बू

महिला एवं बाल विकास कल्याण मंत्री कविता जैन ने ये भी आशंका जताई कि ये किसी की साजिश भी हो सकती है। लेकिन उन्होंने साफ किया कि ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान न केवल हरियाणा सरकार बल्कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना है और यह लोगों से भावनात्मक तौर पर जुड़ा मुद्दा है यदि इस योजना में कोई कोताही किसी ने बरती है तो जाहिर है उसे बख्शा नहीं जाएगा।

Hindi News से जुडे अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें Facebook और Twitter पर फॉलो करें।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top