स्वास्थ्य

त्वचा में निखार लाता है पानी का पर्याप्त सेवन

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन हमारी स्वास्थ्य के साथ हमारी त्वचा की रंगत और चमक को भी बढ़ा देता है। क्या आपको पता है कि ये एक अधूरा सच है? जी, ये सही है कि पानी हमारे सौंदर्य और स्वास्थ्य दोनों की ही सलामती के लिए ही आवश्यक होता है। पानी त्वचा का प्राकृतिक पोषक है। यह झुर्रियों से निजात दिलाता है और बेजान त्वचा में चमक पैदा कर देता है। लेकिन त्वचा की चमक के लिए ये काफी नहीं होता है, इसके लिए आपकों संतुलित आहार और सनस्क्रीन का उपयोग बहुत जरूरी है।
संतुलित आहार
कई शोधों के अनुसार पानी का कम या ज्यादा मात्रा में सेवन का त्वचा के हाइड्रेशन से बहुत कम वैज्ञानिक संबध है। पानी के सेवन की त्वचा के सुधार में कोई भूमिका नहीं होती है है। त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए संतुलित आहार और सनस्क्रीन उपयोगी होती है। विटामिन ए, बी, सी. और ई वाले फल और सब्जी त्वचा की नमी को बचाए रखते है और नई कोशिकाओं के निखार में भी मदद करते है। पर्याप्त मात्रा में इन आहारों का सेवन ना करना, त्वचा को रूखा और पपड़ीदार बना देता है । सादे पानी की तुलना में रसीले फलों, सब्जियों, सूप का सेवन ज्यादा लाभकारी है । इसका कारण इसमें मौजूद फाइबर की मात्रा हो सकती है जो लोगों को ऊर्जा देती है साथ ही ओवरइटिंग से भी रोकती है ।
सनस्क्रीन की उपयोग
सभी जानते हंै कि सूरज की किरणें हमारी त्वचा की नमी को जला देती है। ये त्वचा में झुर्रिया और चकत्ते पैदा कर देती है। सूर्य की हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणें न केवल त्वचा को जलाती हैं, बल्कि इससे स्किन कैंसर की आशंका भी बढ़ती है। त्वचा को इन हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग बहुत जरूरी है। शुष्क त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर बेस्ड सनस्क्रीन लोशन का प्रयोग करना चाहिए। यदि सनस्क्रीन लगाने के बाद आपकी त्वचा की चमक खो जाती है तो समझिए कि यह सनस्क्रीन आपकी त्वचा के लिहाज से ठीक नहीं है। इसलिए हमेशा मैट फिनिश वाली सनस्क्रीन चुनें। धूप में निकलने से कम से कम 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाने से ही फायदा मिलता है।
पानी और शरीर
त्वचा की चमक में पानी की भूमिका भले ही कम मापी गई हो लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि स्वस्थ शरीर के लिए पानी एक आवश्यक अंग होता है। पानी, हमारे शरीर से विषैले तत्वों को निकालने का काम करता है और शरीर में उत्पनन्न होने वाले बेकार तत्वों को पेशाब और पसीने के रूप में बाहर निकाल देता है।

लोकप्रिय न्यूज़

To Top